File Photo
File Photo

Loading

उमरी. उमरी क्षेत्र के कई हिस्सों में लौटती बारीश ने फसलों का काफी नुकसान किया है. जीन किसानों को सोयाबीन की फसल से काफी उम्मीदे थी वे काफी निराश हुए है. मौसम विभाग ने फिर से सप्ताहभर में जोरदार बारीश की संभावना व्यक्त करने से किसानों चिंता में वृध्दी हुई है.

हुई थी दोबारा बुआई

कुछ जगह सोयाबी बीज फर्जी निकलने से दोबारा बुआई करनी पडी थी.  मृग नक्षत्र में संतोषजनक बारीश होने से इस क्षेत्र के किसानों ने खेतों में बुआई की थी. इसमें प्रमुखता से सोयाबीन, कपास, उडीद, मूग, ज्वार, तील्ली आदि फसलों की बुआई की. संतोषजनक तथा समय पर बारीश होने से फसल अच्छी हुई. लेकिन सोयाबीन निकालते समय बेमौसम बारीश होने से  फसल बर्बाद हो गई. रोज हुई बेमौसम बारीश ने किसानों को फसल बचाने का अवसर ही नही दिया.  

नही मिल रहा संतोषजनक दाम

शहरी बाजार में किसानों के सोयाबीन को सम्मानजनक दाम नही मिल रहा. बाजार में उम्मीद जैसी सोयाबीन की आवक नही होने से दामों में वृध्दी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. त्यौहारों की दहलीज पर हुए इस नुकसान से किसान पुरी तरह से टूट गए है. इसी दौरान विरोधी पार्टीयों के नेता खेतों में जाकर नुकसान कितना और कैसे हुआ इसका निरिक्षण कर रहे है. लेकिन सत्ताधारी पार्टीयों के नेता  केंद्र सरकार के किसान कानुन संदर्भ में सभाए ले रहे है.