yavatmal

Loading

यवतमाल. इस वर्ष जिले में खरीफ फसल ऋण वितरण, महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्जमुक्ति योजना, बैंक के संदर्भ की सरकारी योजना, मुद्रा ऋण वितरण, नाबार्ड आदि विषयों को लेकर जिलाधिकारी एम. डी. सिंह बैंकर्स की बैठक में जायजा लिया. बैठक में जिप सीईओ डा. श्रीकृष्ण पांचाल, नागपुर के स्विस बैंक के प्रबंधक उमेश भंसाली, नाबार्ड के उप महाप्रबंधक दीपक पेंदाम, सेंट ग्रामीण स्वयंरोजगार प्रशिक्षण संस्था के विजयकुमार भगत, जिला अग्रणी बैंक के सचिन नारायणे आदि उपस्थित थे.

बैठक में जिलाधिकारी ने इस वर्ष खरीफ सीजन में जिले में 72 फीसदी फसल ऋण वितरण पूरा हो चुका है, जिसमें जिले के 2 लाख 404 किसानों को 1578 करोड़ 12 लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया है. जिन किसानों को ऋण नहीं मिल सका, उन्हें रबी सीजन के लिए ऋण वितरित करने के निर्देश जिलाधिकारी एम. डी. सिंह दिए. निर्देश दिए.  कहा कि, जिले में इस वर्ष जिन्हें ऋण नहीं मिला है, सभी पात्र किसानों के खातों का जायजा लेना आवश्यक है. जिला उद्योग केंद्र और विभिन्न निगमों के प्रमुख बैंकों के साथ लंबित प्रस्तावों के संबंध में बैंक के साथ नियमित संपर्क करके लाभार्थियों के प्रस्तावों को अनुमोदित करने का प्रयास किया जाना चाहिए. लंबित प्रस्तावों की महीने में कम से कम दो बार समीक्षा की जानी चाहिए. साथ ही, निगमों के प्रमुखों को प्रस्ताव को जल्द मंजूरी दिलाने के लिए प्रयास करना चाहिए. उन्होंने यह भी ध्यान रखने का निर्देश दिया कि काम की धीमी गति से लाभार्थियों को नुकसान नहीं होगा. यदि बैंकों की कोई समस्या है, तो जिलाधिकारी ने इसे प्रशासन के संज्ञान में लाने का निर्देश दिया. इस अवसर पर विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के तहत खरीफ सीजन में जिले के 93 प्रतिशत पात्र किसानों को फसल ऋण वितरित किया गया है. बैठक में बताया गया कि मुद्रा योजना के तहत इस साल किशोर और युवा गुट के 46 हजार 597 खाताधारकों को कुल 164.29 करोड रुपये का ऋण वितरित किया गया है.