फलबाग खेती को जिलाधिकारी ने दी भेट, नये उपक्रम के लिए किसान की सराहना

Loading

यवतमाल. पारंपारिक खेती किनारा करते हुए ‘विकेल ते पिकेल’ इस उपक्रम के तहत खेती में नये से प्रयोग करनेवाले फलबाग की खेती को जिलाधकिारी एम. देवेंद्र सिंह एवं जिप सीईओ डा. श्रीकृष्ण पांचाल ने भेट दी. उल्लेखनिय बंजर जमीन पर उपजाऊ खेती करने पर जिलाधिकारी ने किसान की सराहना की.

नेर तहसील के एलगुंडा गांव के प्रयोगशील किसान उत्तम चव्हाण व मैथिली औदार्य ने बंजर खेत जमीन पर आम, सीताफल व अमृद आदि फलों की बाग का अविष्कार किया. सेंद्रीय तकनिकी से खेती करनेवाले किसानों के खेतों में भेट देकर चलाए जा रहें नये खेतीपयोगी उपक्रम का निरीक्षण करने, उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रक्षेत्र भेट का आयोजन जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी नवनाथ कोलपकर ने किया था. इस दौरे में जिलाधिकारी ने चव्हाण के खेतों में उगाए आम, सीताफ व अमृद की फलबाग, जिसके लिए उचित व्यवस्थापन, जल कार्यक्षम इस्तमाल, सोयाबीन की फसल, केंचूवा खाद उत्पादन प्रकल्प आदि का निरीक्षण किया.

तथा महिला किसानमैथिली औदार्य के तुवर दाल, केंचूवा खाद बिक्री केंद्र को भेट दी. दोनों किसानों ने अपने-अपने खेतों में चलाए अभिनव उपक्रम के बारे में जिलाधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने संबंधित किसानों का विशेष अभिनंदन किया. तथा इस उपक्रम का विस्तार करने के लिए प्रशासन की ओर से हर तरह से सहयोग लगने पर तुरंत संपर्क करने का आश्वासन दिया.

इस समय नेर के तहसीलदार अमोल पोवार, गुटविकास अधिकारी श्रीमती ढोले, नायब तहसीलदार चितकुंटलवार, तालुका कृषि अधिकारी नामदेव कुंभरे आदी उपस्थित थे.