Three killed, 12 injured due to lightning in Ballia
File Photo

    Loading

    यवतमाल. नागपुर क्षेत्रीय मौसम विभाग ने 16 से 17 मई तक जिले में बिजली के कड़कड़ाहट के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है. नागरिकों को बिजली गुल होने से होने वाली जनहानि और आर्थिक नुकसान से बचने सतर्कता बरतने की चेतावन जिला प्रशासन की ओर से दी गई है. प्राकृतिक नुकसान से बचने नागरिकों को सतर्क रहने की जरूरत है.

    बिजली की कड़कड़ाहट के साथ तेज बारिश की चेतावनी की वजह से जिला प्रशासन ने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने, बिजली के कड़कड़ाहट के बाद 30 मिनट तक घर के अंदर रहने, बाहर होने पर तुरंत किसी सुरक्षित जगह (मजबूत इमारत) में शरण लेने, ट्रैक्टर, खेत औजार, मोटरसाइकिल, साइकिल से दूर रहने की अपील की गई है.

    बिजली कड़कड़ाहट के समय घर की सामग्री जैसे फोन/मोबाइल और तार से जुड़े अन्य विद्युत/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को विद्युत कनेक्शन से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. बिजली के उपकरण का उपयोग बिल्कुल नहीं करें. इस दौरान स्नान, हाथ धोने, बर्तन धोने, कपड़े धोने आदि का कार्य न करें. आंधी, बिजली या तेज हवाओं के दौरान पेड़ के नीचे या पेड़ के पास न खड़े हों. वाहनों के धातु या विद्युत प्रवाहकीय भागों के संपर्क से बचने की अपील की गई है.