Yavatmal, farmer

  • 9 लाख हेक्टेयर में बुआई की संभावना

Loading

यवतमाल. इस वर्ष कोरोना की वजह से लॉकडाउन में खरीफ मौसम की तैयारी में किसान उत्साह से जुट गया है. यवतमाल जिले में लगभग 9 लाख हेक्टेयर क्षेत्र पर बुआई की संभावना है. किसानों के हाथ में फसल कर्ज नहीं और खेतमाल बिक्री नहीं होने से पैसा नहीं है, ऐसी स्थिति में किसान खेत में मेहनत कर रहा है. साथ ही आर्थिक दिक्कतें होते हुए भी नई उड़ान लेने की उम्मीद उसे है.

चालू सप्ताह में राज्य में मानसून के आगमन की संभावना है. जिससे खरीफ की तैयारी के लिए खेती क्षेत्र में उत्साह है. यवतमाल जिले के घाटंजी तहसील के सुनंदा आत्राम और त्रिशक्ति यह माता-पुत्र 5 एकड़ खेती में कार्य कर रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से अपने खेत का आधा कपास निजी व्यापारी को जो दाम मिले उस दाम में बेच दिया. तो आधा कपास अब भी घर में पड़ा है.

जमीन का स्वास्थ्य सुधारने का प्रयास
यवतमाल तहसील के वाकी गांव में भी लॉकडाउन से समस्याओं से घिरे किसानों को अब बुआई का इंतजार है. उत्तम बन्सोड नामक किसान ने भी कड़ी धूप में खेती में मेहनत की. साथ ही अन्य किसान भी खेत में कचरा साफ करना, पत्थर निकालना, मरम्मत का कार्य कर रहे हैं. कहीं बैलजोड़ी की दिक्कत, तो कहीं ट्रैक्टर की समस्या है. रबी मौसम की फसल मूंगफल्ली, प्याज निकालने में गति आयी है. खेत में बांध का कीचड़, सेंद्रीय खद डालकर जमीन का स्वास्थ्य सुधारने का भी काम शुरू है.