प्रेषित पैगंबर जयंती पर नि:शुल्क बुक स्टाल का आयोजन

Loading

उमरखेड. प्रेषित पैगंबर जयंती के अवसर पर आज उमरखेड में एक नि:शुक्ल बुक स्टाल स्थापित किया गया था. मुहम्मद स. का परिचय होने एवं इस्लाम पर कई किताबों का वितरण किया गया. 

मुहम्मद स. विश्व प्रसिद्ध गणिततज्ञ, खगोलशास्त्री और इतिहासकार माइकल एच. हार्ट मानव इतिहास में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की व्यापक सूची प्रकाशित की, जिसका शीर्षक ‘द हंड्रेड’ है. इस सूची में महावीर 100 वे, लेनिन 84 वें, अशोक 53 वें, कार्ल मार्क्स 27 वें, प्रेषित मोझेस 15 वें, गैलीलियो 12 वें तो आईन्स्टाईन 10 वें स्थान पर हैं. बुद्ध इस सूची में चौथे स्थान पर हैं, ईसा मसीहा तीसरे, न्यूटन दूसरे और पैगंबर मुहम्मद (शांति और आशीर्वाद उन पर है) को पहला स्थान दिया गया है. एक ईसाई धर्म के माइकल एच. हार्ट स्पष्टिकरण देते हुए कहा कि, कुछ लोग आर्श्चचकित हो गए होंगे ओर कुछ ने पैगंबर मुहम्मद की पसंद पर सवाल उठाया हो सकता है (शांती और आर्शीवाद उन पर हो)’ इतिहास में एकमात्र व्यक्ति है जो धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दोनों ही समय में सबसे सफल रहा है.

प्रेषित मुहम्मद के बारे में जानने के लिए मराठी में कोई साहित्य नहीं है. माधव विनायक प्रधान का ‘प्रेषित मुहम्मद’, साने गुरुजी की ‘इस्लामी संस्कृती’ ओर एम. यु, कहाले की ‘विश्व नायक’ ऐसे कुछ गिनेचुने किताबे उपलब्ध है, इसलिए मराठी लोगों को इस विश्वविद्यालय के बारे में पता नहीं था जैसा कि होना चाहिए था. इसलिए आज एसटी बस स्टैंड के पास नि:शुल्क पुस्तक स्टाल लगाया गया था. कई मराठी भाषी भाईयों और कई धार्मिक लोगों ने इस स्टाल से मुफ्त किताबें ली. इस्लाम और मुहम्मद (स) के जीवन का अध्ययन करने का वादा किया. इस्लाम पर जानकारी के लिए एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया गया था. नि:शुल्क बुक स्टाल को खडा करने के लिए  साबिर नाईक, इमरान बेग, शोयब, म .नजीब, अबुज़र , अमजद, परवेज शेख, मोहसीन खान, शेख शादाब, जुबेर खान, शाहीद खान आदि कार्यकर्ताओं ने कोशिश की.