डीपी के अभाव में कृषीपंप देने में आ रही बाधा

Loading

यवतमाल. यवतमाल जिले में 7 हजार किसान कृषि पंप के लिए बिजली कनेक्शन का इंतजार कर रहे है. बताया जा रहा है कि डीपी के अभाव  में कनेक्शन देने में बाधा आ रही है. जिले में अब पानी है तो बिजली नही की स्थिति बन गई है. जिससे सिंचाई करें भी तो कैसे यहसवाल किसानों को सता रहा है. एचवीडीएस योजना के माध्यम से 2018 में 5 हजार 747 कनेक्शन दिए जाने थे. लेकिन उसवक्त इन्हे घटाया गया. वर्तमान में इनमें से 3 हजार 732 कनेक्शन दिए गए है. जबकि 1 हजार 172 कनेक्शन का काम जारी है.

इसके अलावा 2018 से 2020 तक कृषि पंप के बिजली कनेक्शन के लिए 7 हजार नए आवेदन प्राप्त हुए है. कंपनी की ओर से अभी तक बिजली कनेक्शन नही देने से किसानों की ओर से नाराजगी जताई जा रही है.  डीपी उपलब्ध होते ही बिजली कनेक्शन देन के लिए हम तैयार है, उसके लिए कंपनी ने कामकाज शुरू किया है.  डीपी के अभाव में किसानों के आवेदन लंबित होने की जानकारी बिजली अपुर्ति कंपनी के अधिक्षक अभियंता सुरेश मडावी ने दी है. 

सौर पंप के लिए भी आवेदन
लोडशेडींग की वजह से इसके प्रभावी विकल्प के रूप में सौर कृषी पंप की मांग किसान कर रहे है. मुख्यमंत्री सौरपंप योजना के लिए 1075 और अटल सौरपंप योजना के लिए 644 किसानों ने आवेदन किए है.