‘मेरी स्कूल को जल्दी भरने दो … ‘,बालगीतों की सोशल मीडिया पर धूम

Loading

पुसद. राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज पिछले आठ महीने से कोरोना संक्रमण के कारण बंद हैं. स्कूलों और अन्य गतिविधियों के बंद होने के कारण छात्रों को शैक्षणिक नुकसान हो रहा है. छात्रों के मन में भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक कला शिक्षक द्वारा बनाई गई एक बालगीत पूरे राज्य में सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है.

भले ही तालाबंदी खत्म हो गई है, लेकिन स्कूलों को अभी तक नहीं खोला गया है. सरकार ने इसके समाधान के रूप में ऑनलाइन शिक्षा शुरू की. लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या, एंड्रॉइड मोबाइल की कमी और माता-पिता की स्थिति नेट को रिचार्ज करने में सक्षम नहीं होने से अधिकांश छात्र ऑनलाइन शिक्षा से वंचित हैं. पालघर जिले के सबसे दूर्गम के हिस्से में मोखाडा तहसील कला शिक्षक रत्नाकर टोकरे ने सडकवाडी, शेंड्याची मेट, फणसपाडा, बेडूकपाडा के शिक्षकों, छात्रों और ग्रामीणों की मदद से वास्तविक स्थिति का चित्रित किया है. उन्होंने  स्कूल, स्कूल, मेरे स्कूल को जल्दी भरें, ‘ईसरलं सगळं काही गुरुजींना कळू दे’ इस बालगीत के माध्यम से, बच्चे जब स्कूल में थे तब स्मार्ट थे, लेकिन स्कूल बंद होने के बाद से उन्हें घर पर रहना पड़ता है.

अध्ययन इतना पिछड गया कि छात्रों के मन में यह भावना पैदा हो गई है कि वे भविष्य में चरवाहे बन जाएंगे और छात्रों पर चित्रित मन की भावना बालगीत की रचना के माध्यम से प्रस्तुत किया. ‘हमारे घर में कोई फोन नहीं, हमारे गाँव में कोई रेंज नहीं, ऐसे हालात गांव में है. स्कूल जल्दी शुरू करने का अनुरोध इस गीत से किया है. हमारी हँसने की शिक्षा स्कूल के बंद होने से बाधित है और मेरी माँ चाहती है कि मैं एक डॉक्टर बनूँ. उसकी इच्छा को पूरा करने के लिए, कम से कम, स्कूल शुरू किया जाना चाहिए.

स्कूल, खो-खो, लंगड़ी आदि खेलों को भूलने के अलावा, छात्रों को घर का काम, पानी भरना, मवेशी चराना और खेत में काम करना पड़ रहा है. छात्रों को बंद स्कूल परिसर में भीड़ कर स्कूल कब शुरू होगा? ऐसा प्रश्न पूछ रहे है. गीत का गायन पुनम गांगड, रुपाली शिंपी, मनिषा घाटाल ने कियाऔर साउंड रिकॉर्डिंग और संगीत महेश महाले, सावन ने किया है. संपादन प्रशांत पुजारी, राहुल टोकरे ने किया था. आर. एन. स्टुडिओ, नव्हा समेत कंप्यूटर शिक्षक एकनाथ गावित का सहयोग मिला है.