श्रीक्षेत्र धामनगाँव (देव) में विकास कार्यों को शीघ्र पूरा करें-पालकमंत्री राठोड

  • कार्य की प्रगति की समीक्षा

Loading

यवतमाल. सरकार ने धामनगाँव (देव) में श्रीक्षेत्र मुंगसाजी महाराज देवस्थान के विकास के लिए बड़ी राशि प्रदान की है. प्रमुख कार्य किए जाते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण छोटे कार्य लंबित हैं और उन्हें लोगों की सेवा में नहीं सौंपा जा सकता है. इसलिए, विभिन्न विभागों को इन मामलों पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए और पूरे विकास कार्य को समन्वित तरीके से पूरा करना चाहिए,ऐसे निर्देश राज्य के वन राज्य मंत्री, भूकंप पुनर्वास और जिले के पालकमंत्री संजय राठोड ने दिए.

वे मुंगसाजी महाराज देवस्थान की विकास योजना को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में बोल रहे थे. इस समय, जिलाधिकारी एम. देवेंदर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. श्रीकृष्ण पांचाल, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. दिलीप पाटिल भुजबल, लोक निर्माण विभाग के अधिक्षक अभियंता धनंजय चामलवार, जिला नियोजन अधिकारी मुरलीनाथ वाडेकर आदि उपस्थित थे.

जिले के मुंगसाजी महाराज देवस्थान में भक्तों के लिए पूजा स्थल है, पालकमंत्री राठोड ने कहा कि इमारतें, आंतरिक सड़कें, सुरक्षा दीवार आदि जैसे बड़े काम पूरे हो चुके हैं. हालांकि, पानी की आपूर्ति, बिजली कनेक्शन, फर्नीचर, सौंदर्यीकरण जैसे कार्य लंबित हैं. परिणामस्वरूप, निर्माण के बाद भी इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है. इसलिए, संबंधित विभागों को इस मामले पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए और लंबित कार्यों को पूरा करना चाहिए. जनवरी में भवन का उद्घाटन होना है.

यह वास्तु सार्वजनिक समर्पण के बाद अगले दिन से लोगों की सेवा में होगा. चूँकि धन की कोई कमी नहीं है, श्रीक्षेत्र धामनगाँव (देव) देवस्थान में सभी विकास कार्य भक्तों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बहुत ही गुणवत्तापूर्ण तरीके से किए जाने चाहिए. पालक मंत्री ने प्रत्येक कमरे में पानी की आपूर्ति, आंतरिक सड़कों के दोनों किनारों पर पेड़ लगाने और मुख्य हॉल के खुले स्थान में रखरखाव और मरम्मत और स्वच्छता के वाणिज्यिक तरीके को अपनाने के निर्देश दिए.

पहले चरण में, 6 करोड़ रुपये के तीन कार्य पूरे किए गए हैं, जिनमें पालखी मार्ग, धामनगांव से कोहला रोड और शौचालय शामिल हैं. दूसरे चरण में, 19 करोड़ रुपये के 11 कार्य प्रगति पर हैं और 3 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. इसके अलावा, खनिज विकास निधि से तीन करोड़ रुपये के पांच काम हैं, जिनमें भक्त निवास के तहत सड़कों का निर्माण, सुरक्षा दीवार, परिवसर दिवाल का निर्माण, चिंचमंदिर परिसर में शौचालय का निर्माण शामिल है. ऐसी जानकारी चामलवार ने दी. बैठक में यवतमाल वन विभाग के उपवनसंरक्षक केशव बाभले, महाराष्ट्र जिवन प्राधिकरण के विभागीय अभियंता हुंगे आदि समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.