Recruitment Cement Karkhana

Loading

मुकूटबन. एशिया का सबसे बड़ा सीमेंट कारखाना तालुका में मुकुटबन में निर्माणाधीन है. कोरोना ने देश भर में तालाबंदी कर दी. कोरोना के आतंक के कारण परप्रांतीय श्रमिक अपने गृहनगर लौट आए. मुकुटबन में आरसीसीपीएल सीमेंट कंपनी के दो से ढाई हजार कर्मचारी भी अपने-अपने राज्यों के लिए रवाना हो गए थे. सरकार ने तालाबंदी में ढील देकर राज्य के कारखानों, दुकानों और बाजारों को सशर्त अनुमति दी. इस संबंध में, आरसीसीपीएल सीमेंट कंपनी ने जिला कलेक्टर से चंद्रपुर गढ़चिरौली और रायगढ़ जिलों के श्रमिकों (श्रमशक्ति) को कंपनी में काम करने की अनुमति मांगी थी. , कलेक्टर ने पत्र संख्या 487 ता.1/7/2020 के अनुसार सशर्त अनुमति दी.

कलेक्टर द्वारा जारी किए गए आदेश में जिलाधिकारी के अनुमोदन की आवश्यकता होती है जिसमें अधिकारी, कर्मचारी या कार्यकर्ता को ई-पास द्वारा लाया जाना है. वो पाजिटिव नहीं होना चाहिए या एक पोजोटीव रोगी के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में नहीं होना चाहिए. उन वाहनों की अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है, जहां से कंपनी के वाहन से ई-पास के माध्यम से कामगार (श्रम) लाया जाना है, साथ ही चालक की चिकित्सा जांच करने और वाहन को कीटाणुरहित करने के लिए भी.

यदि मजदूरों को अनुमति के साथ जिले से बाहर लाया जाता है, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकीय जांच की जानी चाहिए कि उनके पास सारी के लक्षण नहीं हैं. उन श्रमिकों को 14 दिनों के लिए अपने घरों से अलग होना अनिवार्य है. घर के अलगाव के 14 दिनों के बाद, कंपनी प्रबंधक को यह ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी कार्यकर्ता कंपनी से बाहर नहीं जाएगा, किसी के संपर्क में नहीं आएगा, एक स्थान पर भीड़ नहीं करेगा. अलग-अलग मजदूरों का निरीक्षण करने के बाद, तालुका स्तर की समिति को एक रिपोर्ट सौंपी जानी चाहिए.

जिले के बाहर के श्रमिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए, कंपनी प्रबंधक को यह ध्यान रखना चाहिए कि 50 वर्ष से अधिक आयु के कर्मचारी और बीमार व्यक्ति कंपनी में नहीं आते हैं, कंपनी के प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ जिले के बाहर के श्रमिकों को फेस मास्क पहनना चाहिए, जिले के बाहर के श्रमिकों को हमेशा सेनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए.

उपलब्ध कराया जाना चाहिए,कलेक्टर ने आरसीपीएल सीमेंट कंपनी को इस शर्त पर उपरोक्त तीन जिलों के श्रमिकों को लाने की अनुमति दी थी कि कंपनी को कर्मचारी अधिकारियों और श्रमिकों के नियमित निरीक्षण के लिए थर्मल स्कैनर और पल्स ऑक्सीमीटर प्रदान करना चाहिए. आरसीसीपीएल सीमेंट कंपनी ने जिला कलेक्टर के आदेश को गुमराह किया और उनके आदेश पर रौंद दिया और गढ़चिरौली, चंद्रपुर और रायगढ़ जिलों के मजदूरों के बजाय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों से मजदूर लाए.

कोरोना के तीन मरीज पाए गए. परप्रांतीय कर्मचारियों को एक कोरोना कंपनी में तीन कोरोना रोगी मिले, जिससे मुकुटबन ग्रामीणों में दहशत फैल गई. सीमेंट कंपनी की गलत नीति के कारण उत्तर प्रदेश के कोरोना पॉजिटिव का आगमन होते ही मुकुटबन में कोरोना की दशहत सुरु हुई . ग्रामीणों में गुस्सा है कि कंपनी ने कलेक्टर के आदेश का उल्लंघन किया और परप्रांतीय श्रमिकों का भुगतान किया. यह भी जांचना आवश्यक है कि कंपनी में श्रमिकों के लिए कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं. (एजेंसी)