यवतमाल के पुनर्विकास परियोजना राज्य के लिए एक अग्रणी है – वनमंत्री संजय राठोड

  • वनविभाग और दो सामाजिक संगठनों के बीच त्रिपक्षीय समझौता

Loading

यवतमाल. निजी और गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी के साथ यवतमाल में नीचले वन क्षेत्र के पुनर्विकास की परियोजना राज्य के लिए एक अग्रणी होगी, वनमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री संजय राठोड ने व्यक्त किया. त्रिपक्षीय समझौते के तहत, यवतमाल वनविभाग, प्रयास और दिलासा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में साकार होनेवाला 10  हेक्टेयर रोपवन का शुभारंभ वनमंत्री संजय राठोड व कृषिमंत्री दादाजी भुसे के हाथों पौंधारोपण से किया गया. इस समय वे बोल रहे थे. इस अवसर पर जिलाधिकारी एम.डी. सिंह,  जि.प. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जलज शर्मा, जिला पुलिस अधक्षिक एम. राजकुमार, वनसंरक्षक रवीन्द्र वानखडे, उपवनसंरक्षक डा. भानुदास पिंगले, विभागीय वनअधिकारी आर. वी. गोपाल, प्रयास संस्था के अध्यक्ष डा. विजय कावलकर प्रमुखता से उपस्थित थे.

उन्होंने कहा कि, राष्ट्रीय वन नीति के अनुसार, कुछ भौगोलिक क्षेत्र का 33 प्रतिशत भाग वनों की आड में होना चाहिए, उन्होंने कहा कि वनों के अंतर्गत आनेवाला क्षेत्र जैव विविधता से समृद्ध है और इसे संरक्षित करने के लिए पेड लगाने में समय लगता है. उन्होंने एनजीओ और निजी क्षेत्र के बीच वन भूमि पर बडी संख्या में पेड लगाने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते का भी आवाह‍्न किया. कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने कहा कि, इस तरह से वन मंत्री संजय राठोड के मार्गदर्शन में गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी के साथ, वन विभाग जिले में एक अभिनव और अच्छी पहल शुरू की है.

हर पर्यावरणप्रेमि को  इसमें अपनी भागीदारी दर्ज करनी चाहिए. उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य जिलों में भी इस तरह की उपक्रमों का आयोजन किया जाए. नीचले वन क्षेत्रों के पुनर्वनीकरण की नीति के अनुरूप, सरकार ने वन मंत्री की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया है. यवतमाल जिले में कार्यरत प्रयास व दिलास संस्थान की भागीदारी के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते के तहत यवतमाल वन विभाग में 10 हेक्टेयर वन क्षेत्र के वनीकरण के प्रस्ताव को 17 जून 2020 को मंजूरी दी. जिसके तहत 26 जून को उपवनसंरक्षक, यवतमाल, प्रयास संस्था एवं दिलासा संस्था के बीच एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. यवतमाल जिले में यह समझौता वत्तिीय वर्ष 2020-21 में राज्य स्तर पर पहला अनुमोदित प्रस्ताव है. दिलासा के सहयोग से, संगठन ने वन विभाग के मार्गदर्शन में इस परियोजना को सफलतापूर्वक चलाने का संकल्प प्रयास संस्था ने किया है. इस समय सामाजिक वनीकरण विभाग के अधिकारी, प्रयास संस्था एवं दिलासा संस्था के सभासद उपस्थित थे.