Sarpanch

  • 82 ग्रापं में हुए चुनाव

Loading

वणी. तहसील की 82 ग्राम पंचायतों के चुनाव निपट चुके हैं और अब सरपंच पदों के लिए आरक्षण का इंतजार शुरू हो गया है. प्रशासन  इसके लिए आगामी 27 या 28 जनवरी की तारीखें मुकर्रर कर सकता हैं. स्थानीय प्रशासक ने उक्ताशय की पुष्टि की है.

उल्लेखनीय है कि  तहसील की 82 ग्राम पंचायतों में चुनाव की घोषणा निर्वाचन आयोग ने की थी. कुछ ग्राम पंचायतों में सदस्यों का चुनाव निर्विरोध कराया गया. शेष बची 74 पंचायतों के लिए  मतदान हुआ. इन ग्राम पंचायतों की  502 सीटों के लिए 11,194 उम्मीदवार चुनावी में उतरे थे. राज्य के सत्तारूढ़ महाविकास मोर्चा और विरोधी भाजपा  ने पंचायतों पर वर्चस्व को लेकर अपने-अपने दावे किए हैं. ग्राम पंचायत चुनावों की घोषणा  के समय सरपंच पदों के लिए आरक्षण का एलान नहीं किए गए थे. 

चुनावी परिणामों में कई स्थानों पर किसी पैनल को पूर्ण  तो किसी को अधूरा बहुमत हासिल हुआ है. ऐसे में किस पैनल या गुट का उम्मीदवार सरपंच बनेगा, इसे लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. इसमें एक पेंच यह भी है कि किस पंचायत में सरपंच पद कौन से वर्ग के प्रत्याशी के लिए आरक्षित होगा, यह भी एक छुपा हुआ सवाल है. हालांकि तहसील  की 82 ग्राम पंचायतों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. अब ग्रामीण और हारे प्रत्याशियों के समर्थक अपनी-अपनी कमियों के बारे में चिंतन करना शुरू कर दिए हैं. वे जनता का विश्वास हासिल करने के लिए दोबारा प्रयास करेंगे.