PMC Covid Center Started in Ganesh Kala Krida
File Photo

    यवतमाल. जिले में कोरोना का ग्राफ घट गया है. अधिकांश कोविड सेंटरों पर अब सन्नाटा देखा जा रहा है. गत 24 घंटों में जिले में 9 मरीज नए पाजिटिव मिले हैं. 25 लोग स्वस्थ हो गए हैं. अस्पताल से डिस्चार्ज दिया गया. जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को कुल 766 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुई. इनमें से 9 मरीज नए से पाजिटिव मिले और 757 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है. 

    जिले में 66 एक्टिव मरीज

    वर्तमान में जिले में 66 मरीज एक्टिव पाजिटिव है. अब तक कुल पाजिटिव मरीजों की संख्या 7,2645 तो स्वस्थ होनेवालों की कुल संख्या 70793 हो गई है. जिले में कोरोना से अब तक कुल 1786 बाधितों की मौत हो गई है. जिले में अब तक  6 लाख 73 हजार 766 परीक्षण हुए है. इनमें से 6 लाख 01 हजार 99  निगेटिव निकले है. वर्तमान में जिले का पाजिटिविटी रेट 10.78 होकर दैनिक पाजिटिविटि रेट 1.17 है तो मृत्युदर 2.46 है.        

    पांढरकवड़ा वासियों ने ली राहत की सांस

    कुछ दिन पहले नागरिकों को बिस्तर पाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, किंतु अब जबकि कोरोना की दूसरी लहर थमने लगी है. पांढरकवड़ा वासियों को को राहत मिल रही है. जिला परिषद की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित 20 कोविड केयर सेंटर खाली हो गए हैं. कोरोना संकट की दूसरी लहर ने सभी को दहशत में मचा दिया था. जिला परिषद ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 20 कोविड केयर सेंटर शुरू किए थे. इसमें करीब 1,200 बेड की व्यवस्था की गई थी. कई मरीजों को बढ़ते कोरोना संक्रमण के लिए बिस्तर पर भटकना पड़ा. साथ ही हल्के लक्षण घर पर ही मरीजों का इलाज किया गया. गंभीर रूप से बीमार कई मरीजों की अस्पताल की सीढ़ियों पर ही मौत हो गई. किंतु पिछले कुछ दिनों में कोरोना की दूसरी लहर ने मरीजों की संख्या को घटाकर पाजिटिव कर दिया है. रिकवरी रेट भी काफी ज्यादा है. 

    नियमों का कड़ाई से पालन करें

    कुल मिलाकर पांढरकवड़ा तहसील में मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आयी है. स्वास्थ्य विभाग ने भी राहत की सांस ली है. नियमों के पालन की दूसरी लहर के कारण मरीजों की संख्या में कमी आई है, किंतु कोरोना की दहशत बरकरार है. नागरिकों को कोरोना प्रिवेंशन ट्रायड का पालन करना होगा. मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और सामाजिक दूरी बनाए रखना, इन नियमों का पालन करने की अपील तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय मडावी ने किया है.