Mukutban Market, No Social Distancing (2)
File Photo

  • लाकडाउन की उड़ रही धज्जियां

Loading

मुकुटबन. झरी जामनी तहसील में कोरोना का संकट बढ़ता जा रहा है. इसलिए दूसरी बार लाकडाउन बढ़ाया गया है. नागरिक कोरोना की पृष्ठभूमि पर लगाए गए नियमों को तोड़ रहे हैं. भविष्य में कोरोना के खतरे बढ़ने की आशंका है. लोग नियम तोड़ रहे हैं. मुकुटबन में एक सप्ताह का बाजार आयोजित किया गया था. इस हफ्ते के बाजार में सब्जी विक्रेताओं ने दो दूकानों के बीच कोई दूरी नहीं रखी और भले ही दोपहर के चार बजे थे, बाजार में वृद्धि नहीं हुई. दोपहर के साढ़े तीन बजे साप्ताहिक बाजार के द्वार के सामने एक पुलिस वाहन खड़ा था. वाहन के कर्मचारी पान टपरी के पास बैठे थे.

सब्जी मंडी में भारी भीड़

सोमवार को मुकुटबन सब्जी मंडी में तोबा की भीड़ देखी गई. भारतीय स्टेट बैंक व सेंट्रल बैंक के सामने सामाजिक दूरी की एक लहर थी. बैंक के सामने नागरिकों की कतार थी. लाकडाउन का शाब्दिक अर्थ उड़ा दिया गया है. सोमवार को 19 वें सप्ताह में वणी, आदिलाबाद, पाटन, घोन्सा, कयर और अन्य स्थानों के व्यापारी अपने माल को बाजार में ले गए. बाजार भरा होने के बाद लोग खरीदने के लिए आते थे. भीड़ को देखने के बाद सवाल यह उठता है कि क्या प्रशासन जैसी कोई चीज है.

इस बीच, शनिवार को एक ही दिन में झरी जामनी तहसील में कोरोना के 65 मरीज पाए गए. नागरिकों को सामाजिक दूरी के बारे में पता नहीं है. लाकडाउन बढ़ने के बाद किराने की दूकानों के सामने नागरिकों की एक बड़ी भीड़ देखी जाती है. दूकानदार ग्राहकों को निर्देश दे रहे थे किंतु बड़ी भीड़ के कारण सामाजिक की धज्जियां उड़ते दिखाई दी.

कोरोना मरीजों में वृद्धि से चिंता

मुकुटबन के बस स्टैंड चौक पर पुरोहित स्वीट मार्ट के निदेशक सुबह अपने स्वीट मार्ट से होटल का सामान बेच रहे थे. ग्राहकों के लिए नाश्ते की व्यवस्था कर रहे थे. होटल दोपहर 3:30 बजे तक खुला था. पुलिस देख रही थी. तहसील और मुकुटंबन में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. राज्य सरकार ने कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. मुकुटबन में सोमवार को बाजार पूरी तरह से भर गया व नागरिकों ने खरीदारी करने बाजार में भी जमकर खरीदारी की. कुछ व्यापारियों और उपभोक्ताओं ने मास्क का उपयोग नहीं किया. कोरोना, कोरोना को आमंत्रित करने का एक प्रकार है. मुकुटबन की कोरोना समिती और पुलिस प्रशासन की भूमिका है.