पुलिस वाहनों का स्टिअरिंग आएगा अब महिलाओं के हाथों में 11 महिला पुलिस का प्रशिक्षण पुर्ण

Loading

यवतमाल. यवतमाल पुलिस दल में पुरुषों की बराबरी करनेवाली महिला पुलिस कर्मियों के हाथ में तुरंत  पुलिस वाहनों का स्टिअरिंग आएगा. इसके लिए 11 महिला पुलिस कर्मियों ने पुने में प्रशिक्षण लेने के बाद अब मोटार परिवहन विभाग में प्रैक्टीस कर रही है. वे चालक की सीट पर भी नजर आ रही है. इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण उन्होंने पुणे में पुरा किया है. यह प्रशिक्षण 45  दिन का था. इससे पहले रेल, हवाई जहाज आदि के साथ सेना में महिलाओं ने पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर खुद को साबित किया है.

अब पुलिस के चालकरूपी सारथी के रूप में उन्हें देखा जा रहा है. इन 11 महिला पुरूष कर्मियों में दारव्हा थाने की अश्विनी कंटारे, माला वानखडे, यवतमाल की बबीता राठोड, प्रिया मुंदेकर, शुभांगी डेहणकर, निशाद बी पठाण, ग्रामीण थाने की दिपाली भेंडारे, नियंत्रण कक्ष की अल्का कांबले, बिंदु जोगलेकर, परिवहन विभाग की पूजा बन्सोड, पुलिस के वाहनों की सारथी के रूप में दिखाई देंगी. उल्लेखनिय है कि कुछ माह पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने उनसे इस बारे में आह्वान किया था. जिसे प्रतिसाद इन 11 महिला पुलिस कर्मियों ने दिया है.

पुलिस विभाग में 33 फीसदी महिलाओं को भर्ती में स्थान दिया गया. जिससे पुलिस के हर विभाग में वे नजर आ रही है. पुलिस महासंचालक द्वारा देहात क्षेत्र की महिलाओं को चालक बनाने के बारे में प्रस्ताव मांगा गया था. जिससे एसपी एम.राजकुमारने यह प्रस्ताव 31 थानों के सामने रखा था. जिससे 15 महिलाओं ने इसके लिए आवेदन किया था. जिससे उनका चयन कर पुणे के पुलिस चालक प्रशिक्षण शाला औंद में भेजा गया था. इन 15 में से 11 का चयन किया गया था. इन महिला सारथीयों को परिवहन विभाग के पीआई राजेंद्र जाधव, एएसआई भानुदास उम्रतकर का मार्गदर्शन मिला. 

वाहन चलाना हुआ आसान
पहलीबार स्टेरिंग संभालते समय थोडी चिंता थी, वाहन चला सकेगे की नही ऐसा भी डर था. लेकिन अब ट्रेनिंग के बार डर, चिंता नही है. अब भारी और लाईट वेट  वाहन चलाना आसान हुआ है. वरिष्ठों ने परिश्रम लेकर हमे प्रशिक्षित किया. जिससे हम महिला पुलीस चालक के रूप में सेवा दे सकेगे इसका हमे अभिमान है, ऐसा प्रशिक्षणार्थी वाहनचालक प्रिया मुंडेकर ने बताया. 

महिला पुलिस चालक आने की खुशी
यवतमाल जिले में 11 प्रशिक्षित महिला चालक अब सेवा दे सकेगे. महिला सेल, महिला अधिकारी की ओर वे सेवा देगी. महिला पुलीस चालक आने की खुश है, वे अपना कार्य अच्छी तरह से मोटार परिवहन अधिकारी  राजेंद्र जाधव ने बताया.