Vasantrao Naik Hospital, Yavatmal

  • पालकमंत्री के हाथों लैब उदघाटित

Loading

यवतमाल. पालकमंत्री संजय राठौड़ ने कहा कि किसी भी बीमारी के उचित उपचार के लिए इसका शीघ्र निदान किया जाना जरूरी है. अब तक हम कोरोना नमूनों के परीक्षण के मामले में दूसरों पर निर्भर थे. अब मेडिकल कालेज में अत्याधुनिक नमूना परीक्षण की मशीन उपलब्ध होने से कोरोना समेत सभी छूत की बीमारियों का इलाज शहर में ही संभव हो सकेगा. वे वसंतराव नाईक सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय में वायरस संशोधन व निदान प्रयोगशाला के उद‍्घाटन के मौके पर बोल रहे थे.

अंतत: हुआ उद्घाटन
कोरोना महामारी के संकट में सभी दिक्कतों का सामना करने के बाद, अंत में प्रयोगशाला का उद्घाटन हो गया. लॉकडाउन के हालातों में विदेश से मशीन लाना, विविध स्तरों की अनुमति प्राप्त करना, यह सभी जोखिम भरा काम था. इसी समय, ये मशीनें सिंगापुर में फंस गई थीं. इसलिए संदेह था कि क्या यह प्रयोगशाला शुरू होगी या नहीं. हालांकि जिलाधिकारी के नेतृत्व में पूरी प्रणाली ने कठिनाइयों पर काबू पा लिया और इसे संभव बना दिया. हॉपकिन के प्रबंध निदेशक डा. राजेश देशमुख के प्रयासों से मशीन शहर में पहुंची.

शिर्डी ने दिए 13 करोड़
शिर्डी के साईंबाबा देवस्थान ने जिले में एमआरआई मशीन के लिए 13 करोड़ रुपयों का फंड उपलब्ध कराया है. सभी सुविधाओं से सुसज्जित यह भवन जल्द ही चालू होगा. जिलाधिकारी एम. डी. सिंह ने बताया कि प्रयोगशाला कार्यान्वित करने के लिए खनिज विकास निधि से 3.50 करोड़ रुपए उपलब्ध करा कर दिए गए हैं. डा. गुजर ने कहा कि प्रयोगशाला माइक्रोबायोलाजी विभाग के तहत चालू रहेगी. विविध परीक्षण करने के लिए 13 मशीनों का एक पूरा सेट है. 24 घंटे में करीब 125 से 150 टेस्ट किए जा सकते हैं. कार्यक्रम का प्रास्ताविक महावद्यिालय के अधष्ठिाता डा. आर. पी. सिंह ने किया.

इस समय जिप के सीईओ जलज शर्मा, पुलिस अधीक्षक एम. राजकुमार, डा. मिलिंद कांबले, जिला शल्य चिकत्सिक डा. तरंगतुषार वारे, डा. टी.सी.राठोड, जिलाधिकारी सुनील महींद्रकर, डा. हिवरकर, डा. बाबा येलके, डा. गवार्ले, डा. धकाते, डा. विजय डोंबाले आदि उपस्थित थे.