Navratri Festival

Loading

यवतमाल. हर साल धुमधाम से मनाए जानेवाला नवरात्रौत्सव इस साल सादगी से मनाया जा रहा है. जिसमें खरीदारी में गिरावट आ गई है. देवी मां के पुजा की सामग्री कम बिकने लगे है. तीन, चार हजार का सामान लेनेवाले दुर्गोत्सव मंडल इस साल एक हजार रुपए का भी सामान लेने में हिचकिचा रहें है.

हरसाल चंदा देनेवाले इस साल सिर्फ वन फार्थ हिस्सा दे रहें है. अन्य बाजार के दुकानों में भी ग्राहक कम दिखाई दे रहे हैं. इस वजह से दुकानदार ग्राहकों की प्रतीक्षा में बैठे नजर आते है. नवरात्र के उत्सव में यवतमाल में बाजारों में रौनक रहती है वह रौनक इस साल लूफ्त हो गई है.

ग्रामीण क्षेत्रों से हजारों की संख्या में लोगों के काफिले मां दुर्गा के दर्शन के लिए यहां आते थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते उंगलियों पर गिनने इतने लोग नजर आते है. केवल 50 फीसदी चुनरी की बिक्री हो रही है. यवतमाल के मेन मार्केट में दशहरा, दिवाली के अवसर पर दुकानदारों में दुकानों में सामान तो भरा ग्राहकों की वजह से दुकानदार हतबल दिखाई दे रहें है.

हर साल तीन-चार हजार का रुपयों का देवी मां का सामान लेनेवाले इस साल हजार रुपए का ही सामान खरीदी कर रहें है. सिर्फ 50 फीसदी चुनरी की बिक्री हो रही है. वहीं व्यवसाय में कमाली की गिरावट देखने को मिल रही है. 

-मनोहर जासवानी, विक्रेता, दत्त चौक.