बाघ के बंदोबस्त के लिए ग्रामवासी हुए आक्रमक

  • रोक लिया वनअधिकारी का वाहन

Loading

यवतमाल.  यवतमाल के पांढरकवडा वनपरीक्षेत्र में आनेवाले गावों में बाघ की दहशत फैली है.  वनविभाग उपाययोजना नही कर रहा ऐसा आरोप कर ग्रामवासीयों ने वन अधिकारी और पुलिस अधिकारीयों के वाहनों को घेराव किया. अंधारवाडी, कोबई, कोपामांडवी गाव में बाघ ने मुक्काम कियाहै. जिससे किसान, ग्रामवासी दहशत में है. खेती के काम भी प्रभावित हुए है. बाघ पशुओं को शिकार बना रहा है. इसकी शिकायत वनविभाग की ओर की गई लेकिन अबतक कोई उपाययोजना नही की गई, ऐसा आरोप ग्रामवासीयों ने किया है.

इस दौरान आज उपवनसंरक्षक के. अभर्णा समेत वरिष्ठ वनाधिकारी और पुलिस अधिकारीयों ने इस क्षेत्र में सभा ली. सभा में ग्रामवासीयों को सूचना करने पर और गाव को तारकुंपण देने का आश्वासन देने पर भी ग्रामवासी बाघ का बंदोबस्त करने मांग पर अडे रहे, और वे अचाकन आक्रमक हुए. उन्होने  वनाधिकारी और पुलिस का वाहन रोक लिया. इसके बाद पुलिस को बीचबचाव करना पडा. इस मामले में पुलिस कार्रवाई शुरू थी.  इस क्षेत्र में बाघ का संचार है.

वनविभाग के  कर्मचारी यहा गश्त लगा रहे है. इसके अलावा श्यामाप्रसाद मुखर्जी जनवन योजना से गाव को तार कुंपन देने की उपाययोजना शुरू है. ग्रामवासी बाघ को भगाने के लिए उसके पिछे लकडीयां लेकर भागते है. जिससे दुर्घटना हो सकती है. इसलिए गाव में सभा ली. लेकिन सभा के बाद ग्रामवासीयों ने धांदली करने की बात उपवनसंरक्षक  के. अभर्णा ने बताई.