ऑटोमोबाइल

Published: Feb 20, 2021 01:36 PM IST

शुभारंभकेंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा, “लॉन्च होगा इ-ट्रैक्टर, मंत्रालय की सभी गाड़ियाँ होंगी इलेक्ट्रिक"

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली: देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister of Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने डीज़ल और पेट्रोल (Diesel and Petrol) के दामों से हो रही परेशानी को लेकर सरकार को सुझाव देते दो अहम बातें कही हैं। वहीं, अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) का अनावरण किया था। 

इस CNG ट्रैक्टर के लॉन्च का मुख्य उद्देश्य ईंधन की लागत में अधिक से अधिक बचत (Saving) है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते और जानते को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की ओर प्रोत्साहित करते हुए गडकरी ने ‘Go Electric’ कैंपेन के शुभारंभ पर कहा कि सरकार अगले महीने तक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) भी लॉन्च करने की तैयारी में है। 

मंत्रालयों में हो सभी वाहन इलेक्ट्रिक

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन अनिवार्य किए जाने चाहिए।” गडकरी ने बिजली मंत्री आर के सिंह से अनुरोध किया कि वह अपने विभाग में अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को अनिवार्य करें। 

नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे बताते हुए कहा कि, सरकार इसे लेकर पहले भी विचार विमर्श कर चुकी है कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन अनिवार्य कर दिया जाए। अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो इससे कई फायदे होंगे, एक तो आम जनता को भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा जिससे देश में लाखों की संख्या में चल रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कारों में कटौती की जा सकेगी और वहीं दूसरा बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर पर भी नियंत्रण पाया सकेगा।

बिजली उपकरणों पर मिले सब्सिडी 

गडकरी ने कहा, “सरकार को घरों में रसोई गैस खरीदने के लिए समर्थन देने के बजाय बिजली पकाने के उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी पेश करनी चाहिए।” 

सरकार काफी समय से देश को प्रदूषण मुक्त करने के प्रयास में जोर-शोर से लगी है और अब जब पेट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान छू रहे हैं तो सरकार अपने प्रयासों को तेज करती नजर आ रही है।