कार

Published: Mar 11, 2023 04:13 PM IST

Mistakes Of Electric Vehicleइलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज करते समय यह गलती महंगी पड़ेगी और बाद में पछताना पड़ेगा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) इन दिनों लोगों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं। कई प्रमुख वाहन निर्माता और स्टार्टअप कंपनियां इस पर तेजी से नजर रख रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से ऑटो उद्योग (Auto Industry) को बदल रहे हैं। कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार और बाइक (Bike) भी लॉन्च (Launch) की हैं, लेकिन ईवी को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। इसे चार्ज करने के कुछ उचित तरीके हैं। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक वाहन है तो इन बातों का जरूर पालन करें नहीं तो बाद में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

बाजार में ईवी की संख्या बढ़ी

बाजार में ईवी की बढ़ती संख्या के साथ लोग इन वाहनों के बारे में सकारात्मक (Positive) सोच रहे हैं। आइए जानें कि ईवी (EV) को कैसे चार्ज (Charge) किया जाए और बैटरी (Battery) से अच्छी रेंज (Range) कैसे प्राप्त की जाए और ईवी बैटरी को कैसे चार्ज नहीं किया जाए।

100% चार्ज करने से बचें

कहा जाता है कि अति हानिकारक होती है। इसलिए कभी भी बैटरी को जरूरत से ज्यादा चार्ज न करें। यह स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी के समान है। ईवी बैटरी चार्ज करते समय, इसे 100% चार्ज करने से बचें। अधिकांश ईवी में लीथियम-आयन बैटरी 30-80% चार्ज रेंज में सबसे अच्छा काम करती हैं। बैटरी को पूरी क्षमता से लगातार चार्ज करने से बैटरी पर तनाव पड़ता है।