कॉरपोरेट जगत

Published: Oct 20, 2020 11:54 PM IST

5जीजियो 5जी की US में सफल टेस्टिंग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

मुंबई. भारत के दूरसंचार क्षेत्र में आधुनिक 5जी टेक्नोलॉजी (5G) जल्द आने वाली है. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक (Qualcomm Technologies) के साथ मिलकर अमेरिका में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया है. परीक्षण में 1Gbps से अधिक की स्पीड दर्ज हुई. अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल इवेंट में यह घोषणा की गई. 

रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट मे कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडरी रेडिसिस कार्पोरेशन के साथ मिलकर हम 5जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके. रिलायंस ने यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी है.

15 जुलाई को किया था एलान

3 महीने पहले ही 15 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वार्षिक बैठक में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5जी टेक्नोलॉजी विकसित करने की घोषणा की थी. घरेलू संसाधनों का इस्तेमाल कर विकसित की गई इस तकनीक को देश को सौंपते हुए मुकेश अंबानी ने कहा था कि 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही रिलायंस जियो 5जी तकनीक की  टेस्टिंग के लिए तैयार है और 5जी तकनीक की सफल टेस्टिंग के बाद इस तकनीक के निर्यात पर रिलायंस जोर देगी. 

भारत में स्पेक्ट्रम  के लिए इंतजार

भारत में अभी तक 5जी तकनीक की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम  उपलब्ध नही हो पाया है. परंतु अमेरिका में रिलायंस जियो की 5जी तकनीक का सफल परीक्षण कर लिया गया है. क्वालकॉम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दुर्गा मल्लदी ने कहा कि हम जियो के साथ मिलकर कई तरह के एकपेंडेबल सॉल्यूशन तैयार कर रहे हैं. रिलायंस जियो ने तकनीक के मामले में सभी पैरामीटर पर अपने को बेहतरीन साबित किया है.

चाइनीज कंपनी से मुकाबला करने में सक्षम

कोरोना वायरस के चलते बहुत से देशों ने 5जी तकनीक विकसित करने वाली चाइनीज कंपनी हुवावे प्रतिबंध लगा दिया है. 5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद अब रिलायंस जियो को दुनिया भर में चीनी कंपनी का मुकाबला करने में सक्षम हो गई है.