कॉरपोरेट जगत

Published: Feb 07, 2023 04:00 PM IST

Adani Ambani Lost Net worth भारतीय अमीरों पर नाराज हुई लक्ष्मी और अमेरिका पर मेहरबान, अडानी-अंबानी को लगा इतने अरब का झटका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) के लिए पिछला कुछ दिन उतार-चढ़ाव वाला रहा है। हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg report) एक अमेरिकी कंपनी ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित समूहों में से एक अदानी समूह पर हेरफेर और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की। गौतम अडानी (Gautam Adani) और अडानी ग्रुप (Adani Group) को ही नहीं झटका लगा, बल्कि शेयर बाजार के निवेशकों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। इस दौरान भारत के अरबपतियों ने भारी कीमत चुकाई। इस साल की शुरुआत में धन की देवी लक्ष्मी भारत के अमीरों पर थोड़ा सा नाराज दिखाई दी। वेल्थ लॉस के मामले में जहां अब तक टॉप-3 अमीरों में भारतीयों का दबदबा है, वहीं लक्ष्मी अमेरिकी अमीरों पर मेहरबान नजर आती हैं। 

टॉप-15 सबसे अमीर लोगों में 8 अमेरिका से 

इस साल कमाई के मामले में टॉप-15 सबसे अमीर लोगों में 8 अमेरिका से हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी इस साल संपत्ति के नुकसान के मामले में सूची में सबसे ऊपर हैं। पिछले साल अडानी ने तगड़ी कमाई के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था, लेकिन इस साल साल की शुरुआत में तस्वीर कुछ अलग है. अडानी को अब तक कुल 64.2 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं, जिनकी नेटवर्थ में 7.85 अरब डॉलर की गिरावट आई है। साथ ही डीमार्ट के राधाकृष्ण दमानी (Ramkrishna Damani) कुल 2.93 अरब डॉलर के नुकसान के साथ शीर्ष हारने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। अब तक सबसे ज्यादा संपत्ति गंवाने वाले टॉप-15 लोगों में भारतीय अरबपतियों को 77 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। इसमें से अडानी, अंबानी और दमानी के अलावा सावित्री जिंदल को 1.08 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। रवि जयपुरिया को 752 मिलियन डॉलर, कुमार बिड़ला को 729 मिलियन डॉलर और अश्विनी दानी को 642 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। साथ ही महेंद्र चोकसी को अब तक 59.1 करोड़ डॉलर का नुकसान हो चुका है।

File Photo

अमेरिकी अरबपतियों की चांदी ही चांदी

दूसरी ओर, शीर्ष-15 में शामिल अमेरिका के 8 सबसे अमीर लोगों ने अब तक अपनी नेटवर्थ में करीब 137 अरब डॉलर जोड़े हैं। एलोन मस्क को इससे लाभ हुआ है और टेस्ला के संस्थापक वर्तमान में 178 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पिछले साल रिकॉर्ड नुकसान के बावजूद मस्क की नेटवर्थ अब तक बढ़कर 40.5 अरब डॉलर हो गई है। मस्क के अलावा, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष कमाई करने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं, उनकी कुल संपत्ति में 23.3 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा इस साल देवी लक्ष्मी ने जेफ बेजोस पर भी कृपा की। Amazon के पूर्व संस्थापक और अध्यक्ष जेफ की संपत्ति 19.2 बिलियन डॉलर है। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष लैरी पेज की निवल संपत्ति में 12.7 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई, जबकि सर्गेई ब्रिन की संपत्ति में 12.1 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई। लैरी एलिसन की नेटवर्थ में 10.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई, जबकि अबीगैल जॉनसन की नेटवर्थ में 6.91 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई। बिल गेट्स की संपत्ति में भी इस साल अब तक 6.57 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।