File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: अगर आप अक्सर ट्रेन (Train) से सफर करते हैं और आपको खाने-पीने की समस्या हो जाती है। यानी अगर आपको खाने का समय नहीं मिलता है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। अब आप ट्रेन से सफर करते हुए भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय अब आप ट्रेन में अपनी सीट से व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। खाना ऑर्डर करना अब पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) की कैटरिंग सर्विस और टूरिज्म ऐप IRCTC ने यात्रियों को ज्यादा सुविधा प्रदान की है। अब यात्री अपनी सीट पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं। आपको केवल यह सोचना है कि आप क्या खाना चाहते हैं और गर्म भोजन आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाएगा। इस बीच IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस जूप ने इस सुविधा के लिए Jio Haptik के साथ पार्टनरशिप की है। भारतीय रेलवे ने हाल ही में ट्रेन यात्रियों को ई-कैटरिंग सेवा के माध्यम से खाना ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने का विकल्प दिया था।

    पसंदीदा रेस्तरां से अपना पसंदीदा भोजन कर सकते हैं ऑनलाइन बुक 

    इसके लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया गया है। इससे पहले, भारतीय रेलवे ने दो चरणों में व्हाट्सएप के माध्यम से ई-केटरिंग सेवा शुरू करने की योजना बनाई थी। पहले चरण में बिजनेस व्हाट्स एप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करने के बाद ई-टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों को ई-कैटरिंग सेवा का चयन करने का मैसेज भेजा जाएगा। इस के साथ ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट के माध्यम से स्टेशनों पर उपलब्ध पसंदीदा रेस्तरां से अपना पसंदीदा भोजन ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को कोई एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

    खाना ऑर्डर करने के लिए पीएनआर की जरूरत होगी

    IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस जूप ने यात्रियों को अपनी सीट पर खाना ऑर्डर करने की अनुमति देने के लिए Jio Haptik के साथ साझेदारी की है। इस ऐप की मदद से आपको व्हाट्सएप पर इसकी सर्विस मिल जाएगी। WhatsApp के जरिए खाना ऑर्डर करने के लिए यात्रियों को सिर्फ पीएनआर नंबर की जरूरत होती है। पीएनआर नंबर के जरिए यात्री आसानी से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। खास बात यह है कि खाना ऑर्डर करने के लिए आपको किसी और ऐप की जरूरत नहीं होगी। यानी आपको कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। वहीं, खाना ऑर्डर करने के बाद आप चैटबॉट यानी वर्चुअल रोबोट के जरिए रियल टाइम फूड ट्रैकिंग कर सकेंगे। इसके अलावा चैटबॉट के जरिए आपको फीडबैक और ऑर्डर संबंधी सपोर्ट की सुविधा भी मिलेगी। ट्रेन यात्री यूपीआई पेमेंट या नेटबैंकिंग या कैश के जरिए भुगतान कर सकेंगे।