इकॉनमी

Published: Feb 28, 2023 03:24 PM IST

SBI Alertsस्कैमर्स ने अब बैंक ग्राहकों को ठगने का नया तरीका खोजा, SBI ने जारी किया अलर्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: अगर आपका खाता भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। पिछले कुछ वर्षों से आनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले काफी बढ़ रहे हैं। इस संबंध में जनजागरण के बावजूद भी नागरिक इसका शिकार हो रहे है़ं। इससे बचने के लिए लोगों ने सतर्कता बरतने का आह्वान साइबर सेल (Cyber Cell) करता आया हैं। आये दिन बैंक केवाईसी (KYC), ओएलएक्स (OLX) पर वाहन बेचने, क्रेडिट कार्ड, कस्टमर केयर, बैंक कर्मी बताकर लोगों से धोखाधड़ी हो रही हैं।

सर्वे में हिस्सा लेने के लिए मैसेज कर रहे स्कैमर 

इतना ही नहीं, क्षेत्र में सोशल साइट पर लिंक (Link) भेजने के बाद नागरिकों को ब्लैकमेलिंग (Blackmailing) के प्रकरण भी बढ़ रहे। हाल के दिनों में जालसाजों ने बैंकों (Bank) से पैसे (Money) निकालने का नया तरीका ढूंढ निकाला है। इस नए प्रकार के फ्रॉड के झांसे में आकर कई लोगों ने अपना पैसा खो दिया है। इसलिए SBI ने इसके लिए अलर्ट (Alerts) जारी किया है और लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। स्कैमर (Scammer) लोगों को किसी तरह के सर्वे में हिस्सा लेने के लिए मैसेज (Message) कर रहा है।

व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले संदेशों से बचें

यह भी कहा जाता है कि यदि वे सर्वेक्षण जीतते हैं, तो उन्हें उपहार कार्ड (Gift Card) या नकद पुरस्कार (Cash Prize) दिया जाएगा। लिहाजा लोग सर्वे (Survey) के नाम पर उन्हें अपनी जरूरी जानकारियां दे रहे हैं और फिर ठगी का शिकार हो रहे हैं। SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट (Tweeter Account) पर ट्वीट (Tweet) कर कहा है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले संदेशों या सर्वेक्षणों से बचें। साथ ही फ्रॉड की जानकारी देने के लिए साइबर क्राइम रिपोर्टिंग की सुविधा भी दी गई है।