File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है। लेकिन मोदी सरकार (Modi Govt) के इस कदम से भारत (India) को बहुत फायदा हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) में कई देशों में कच्चे तेल ने खेल बिगाड़ा था। कच्चे तेल ने इस देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को तबाह कर दिया। लेकिन मोदी सरकार ने उस समय रूस से कच्चे तेल का इम्पोर्ट (Import) बढ़ा दिया। भारत को बहुत कम कीमत पर रूसी कच्चा तेल मिल रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले कच्चे तेल का 1% से भी कम इम्पोर्ट किया जाता था।

 हर दिन 12.7 लाख बैरल तेल इम्पोर्ट 

अब भारत को 28% कच्चा तेल रूस (Russia) से मिल रहा है। जनवरी में भारत ने रूस से हर दिन 12.7 लाख बैरल तेल इम्पोर्ट किया। पिछले साल इसी महीने में भारत की हिस्सेदारी महज 0.2% थी। रूस सस्ते कच्चे तेल की आपूर्ति कर रहा है। इससे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम सस्ते हो सकते हैं। पिछले 24 घंटे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में फिर तेजी आई है। ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव आज 83.16 डॉलर प्रति बैरल था। जबकि WTI तेल 1.23% की बढ़त के साथ 76.32 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अब SMS से जाने पेट्रोल-डीजल की कीमत 

भारत रूस समेत अन्य देशों से कच्चा तेल खरीद रहा है। 2006-07 में भारत 27 देशों से ईंधन का इम्पोर्ट कर रहा था। 2021-22 में यह संख्या बढ़कर 39 हो गई है। आप SMS के जरिए पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रोजाना के रेट जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के ग्राहक अगर  ‘RSP’ टाइप कर इस नंबर 9224992249 भेज देते हैं तो उन्हें आज की नई दरें पता चल जाएंगी। इसके लिए पेट्रोल पंप जाने की जरूरत नहीं है।