मार्केट्स

Published: Dec 21, 2021 05:18 PM IST

Share Marketसेंसेक्स 497 अंक उछला, निफ्टी 16,750 के ऊपर पहुंचा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले दो कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 497 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बेंक और एचडीएफसी बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती रही।  

तीस प्रमुख शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 497 अंक यानी 0.89 प्रतिशत की बढ़त के साथ 56,319.01 और एनएसई निफ्टी 156.65 अंक यानी 0.94 प्रतिशत उछलकर 16,770.85 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में करीब चार प्रतिशत की तेजी के साथ एचसीएल टेक सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा विप्रो, टाटा स्टील, टाइटन, टेक महिंद्रा और सन फार्मा में भी तेजी रही। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं।  

कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च के शोध प्रमुख गौरव गर्ग ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों में तेजी का सकारात्मक असर घरेलू बाजार पर पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के बयान से कारोबारियों को प्रोत्साहन मिला। उसने सोमवार को कहा कि पिछले साल दिसंबर के बाद से निर्यात में मजबूती है और यह स्थिति अभी बनी हुई है।”  

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत फिसलकर 71.47 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। (एजेंसी)