एजुकेशन

Published: Sep 19, 2022 10:59 AM IST

CBSE Sample Paper Released10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा 2023 का सैंपल पेपर हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File photo

नई दिल्ली: CBSE के कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। जी हां दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सैंपल पेपर्स जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि इस परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम आदि को लेकर सूचना दी गई है। ऐसे में जो भी छात्र साल 2023 में होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे सैंपल पेपर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं और इसे अपनी सुविधा के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 2023 मार्च और अप्रैल 2023 में होनी है। परीक्षा के पूरे शेड्यूल को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है, वहां जाकर आप देख सकते है। 

सैंपल पेपर के लाभ 

आपको बता दें कि परीक्षा के सैंपल पेपर के कई लाभ हैं। छात्र इसे हल करके परीक्षा के पैटर्न, प्रश्नों को और भी बेहतर तरह से समझ सकते हैं।  इसके साथ ही उन्हें परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी,और वे परीक्षा के लिए और भी अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। इस सैंपल पेपर के जरिये छात्र सवालों को हल करके टाइम मैनेजमेंट भी कर सकते हैं। इसके साथ छात्र अपनी कमजोरियों का आकलन भी कर सकते हैं। इसे हल छात्र परीक्षा के वक्त अपने प्रदर्शन को सुधार सकते हैं, इस तरह सैंपल पेपर के जरिए छात्रों के लिए परीक्षा के हिसाब से लाभ मिल सकता है।  

सैंपल पेपर डाउनलोड की प्रक्रिया