एजुकेशन

Published: Jul 22, 2022 03:04 PM IST

CBSE 10th Result 2022सीबीएसई बोर्ड ने किया 10वीं का परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: CBSE बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। कई दिनों के इंतजार के बाद आज आखिरकार सीबीएसई बोर्ड ने आज 10वीं टर्म 2 फाइनल रिजल्ट घोष‍ित कर दिया है। आपको बता दें कि इस साल 2022 में CBSE बोर्ड के कुल 94.40 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। CBSE 10 वीं बोर्ड का रिजल्ट आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। छात्रों को बता दें कि पिछले वर्षों की तरह, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम लिंक डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker app) और वेबसाइट digilocker.gov.in पर उपलब्ध है।

जैसा की हमने आपको बताया हाल ही में इस साल के CBSE 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए, जिसमें लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले 1.41 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है। ज्ञात हो की यह पहली बार है, जब सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम एक ही दिन घोषित किए हैं। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।” परीक्षा में 95.21 प्रतिशत छात्राएं और 93.80 प्रतिशत लड़के सफल रहे हैं। वहीं, ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों का पास प्रतिशत 90 फीसदी रहा। 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर के जरिए जारी किए जाते हैं। अब आप भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम चेक कर सकते है। आइए जानते है रिजल्ट चेक करने की आसान प्रक्रिया क्या है। 

इस तरह डिजिलॉकर ऐप पर कैसे चेक करें 10वीं का रिजल्ट