एजुकेशन

Published: Oct 14, 2021 09:19 PM IST

CBSE Term Exam DatesheetCBSE 18 अक्टूबर जारी करेगा 10वीं, 12वीं टर्म-1 की डेटशीट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE)  18 अक्टूबर को 10वीं 12वीं कक्षा की पहले चरण (टर्म-1) की बोर्ड परीक्षा की डेटाशीट जारी करेगा। बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की टर्म-1 की परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी। परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे जिसकी अवधि 90 मिनट होगी। 

कोरोना महामारी और न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का एग्जाम और मूल्यांकन सिस्टम बदल दिया गया है। इसके तहत सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के एकेडमिक सेशन को प्रत्येक टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस को दो भागों में डिवाइड किया है। 

 

इस साल 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की टर्म परीक्षा MCQ बेस्ड होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि एग्जाम ऑफलाइन होगी। प्रश्नपत्र हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा छात्रों को परीक्षाओं के बीच रिवीजन करने का काफी समय मिलेगा। बताया जा रहा है कि दो कठ‍िन विषयों के पेपर के बीच गैप ज्यादा दिया जाएगा।

 

ज्ञात हो कि सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाएं मार्च में आयोजित होती हैं लेकिन इस वर्ष  कोरोना के चलते सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बाहरवीं की परीक्षाओं को दो टर्म में करा रहा है। टर्म वन की परीक्षा नवंबर में आयोजित होने जा रही हैं। टर्म-2 की परीक्षाएं मार्च में आयोजित होंगी।