एजुकेशन

Published: Oct 13, 2020 12:31 PM IST

एजुकेशनHC ने दिल्ली विश्वविद्यालय को 6 नवंबर तक परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को 31 अक्टूबर तक सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित करने और अपनी वेबसाइट पर मार्कशीट अपलोड करने का निर्देश दिया।

उच्च न्यायालय ने भी स्नातक पाठ्यक्रमों के परिणामों की घोषणा के लिए 20 से 31 अक्टूबर के बीच निर्धारित तिथि से अधिकतम तीन दिनों के बफर के साथ विभिन्न समय सीमा तय की हैं। बीए पाठ्यक्रमों के लिए, परिणाम 6 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

न्यायमूर्ति हेमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि वेबसाइट पर परिणाम और मार्कशीट अपलोड की जाए और छात्रों को शारीरिक रूप से मार्कशीट लेने कॉलेज जाने की आवश्यकता न हो।

पीठ ने यह भी कहा कि वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट में कोई फुटनोट नहीं होना चाहिए, जिसके लिए स्टूडेंट को कॉलेज आना पड़े। वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट सभी उद्देश्यों के लिए मान्य होगी।

उच्च न्यायालय ने कानून के छात्र प्रतीक शर्मा और नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड द्वारा दो दलीलों की सुनवाई की, जो दृष्टिबाधित और विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए प्रभावी तंत्र स्थापित करने की मांग कर रहा है ताकि शैक्षिक निर्देश उन्हें सही तरीके से प्रेषित किए जा सकें और उन्हें स्टडी मटेरियल ऑनलाइन माध्यम से प्रदान किया जा सके।

उच्च न्यायालय ने पहले दिल्ली विश्वविद्यालय और उसके परीक्षकों को ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) की मूल्यांकन प्रक्रिया में तेजी लाने और अक्टूबर के पहले सप्ताह तक छात्रों के परिणामों को घोषित करने के लिए कहा था।