एजुकेशन

Published: Mar 21, 2024 03:05 PM IST

Bihar Student Protestपटना की सड़कों पर उतरे सैकड़ों छात्र, BJP-JDU दफ्तर का किया घेराव, जानें क्या है मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पटना की सड़कों पर उतरे छात्र- बिहार CM नितीश कुमार (डिजाइन फोटो)

पटना: बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में सैंकड़ों नाराज छात्रों का हुजूम सड़कों पर उमड़ पड़ा है। आक्रोश में आए छात्र यहां BJP-JDU दफ्तर के बाहर जमकर प्रदर्शन कर रहे है। इस दौरान छात्रों को समझाने में पुलिस (Police) भी मौजूद है लेकिन उनका बवाल देख कर पुलिस के भी पसीने छूट गए है। 

बता दें, कि 12वीं की पढ़ाई स्कूल (School) की जगह कॉलेज (College) में ही जारी रखने की मांग को लेकर पटना के चौक-चौराहे पर छात्र -छात्राओं का विरोध प्रदर्शन पिछल कई दिनों से जारी है। नाराज छात्र-छात्राएं CM आवास के बाहर भी प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। 

ये है पूरा मामला 

दरअसल, बिहार में नई शिक्षा नीति के तहत अब महाविद्यालय में उच्च माध्यमिक की पढ़ाई नहीं होनी है। प्रदेश में काफी महाविद्यालय और डिग्री कॉलेज हैं, जहां 11वीं और 12वीं की भी पढ़ाई होती है। ऐसे में आगामी शैक्षणिक सत्र से महाविद्यालय में पढ़ रहे 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को उच्च विद्यालय में भेजा जा रहा है। इसी फैसले के विरोध में सभी जगह छात्र-छात्राएं पुरजोर विरोध कर रहे हैं। 

छात्रों की है मांग 

प्रदर्शन कर रहे इन छात्रों का कहना है की 19 मार्च से 11वीं की वार्षिक परीक्षा शुरू हो रही है। इसी बीच तीन दिन के भीतर उच्च विद्यालय में दाखिला लेने के लिए कहा जा रहा है। नए विद्यालय में शिक्षक बदल जाएंगे और पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होगी। इसलिए अपनी मांग को लेकर वे सीएम हाउस का घेराव करने पहुंचे है। सीएम से मांग उनकी मांग है कि उनलोगों को इसी कॉलेज में रहने दिया जाए।