No toilet in Telangana Schools
छात्राएं (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission, NHRC) ने नलगोंडा जिले के (Nalgonda District) एक हाई स्कूल में शौचालय (Toilet) की कमी के कारण छात्राओं (Female Students) को कठिनाइयों का आरोप लगाने वाली एक रिपोर्ट पर तेलंगाना सरकार (Telangana Government) को नोटिस जारी किया है।

सोमवार को जारी एक बयान में, एनएचआरसी ने कहा है कि यदि खबर सच है, तो यह छात्राओं के मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन है। एनएचआरसी ने कहा कि उसने “एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि नलगोंडा जिले के देवरकोंडा जिला परिषद बालिका उच्च विद्यालय में शौचालय सुविधाओं की कमी के कारण छात्राओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है”।

ऐसी थी हालत 

उसने कहा, “कथित तौर पर, छात्राओं ने सुलभ परिसरों में शौचालय का उपयोग करना शुरू कर दिया था लेकिन पैसे देने के लिए कहने पर उन्हें इसका उपयोग बंद करना पड़ा। इसके बाद लड़कियों ने देवरकोंडा बस स्टॉप पर मुफ्त शौचालय का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। प्रबंधन ने हालांकि उन्हें शौचालय का उपयोग करने से रोक दिया और उन्हें वापस भेज दिया गया।”

बयान में कहा गया कि आयोग ने तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में उठाए गए या उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों को शामिल किया जाना चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।  

(एजेंसी)