Paper check again in Bihar
बिहार में दोबारा पेपर चेक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

नवभारत एजुकेशन डेस्क: बिहार (Bihar) में जहां 1 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई 12वीं कक्षा की परीक्षा के रिजल्ट का छात्र बे सबरी से इंतजार है वहीं अब बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने एक बड़ी घोषणा की है। BSEB ने फरवरी में आयोजित की गई 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप 20 छात्रों का वेरिफिकेशन करने का एलान किया है। 

ऑफिशियल शेड्यूल के अनुसार, बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 1 से 12 फरवरी 2024 तक किया गया था। परीक्षा के पूरा होने के बाद, बोर्ड ने आंसर शीट के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी और अब बीएसईबी कक्षा 12वीं के परिणाम भी जल्द ही मार्च में घोषित कर देगा। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टॉप 20 छात्रों का वेरिफिकेशन किया जाएगा, जिसके दौरान सब्जेक्ट्स एक्सपर्ट द्वारा उनके इंटरव्यू लिए जाएंगे। 

क्या है नया प्रोटोकॉल

नए प्रोटोकॉल में, बिहार बोर्ड अब रिजल्ट जारी करने से पहले टॉपर्स का प्रारंभिक वेरिफिकेशन करेगा। बोर्ड के अधिकारी टॉपर्स की लिखावट का भी मिलान करेंगे।  इसके अतिरिक्त, वे टॉपर्स के साथ सवाल-जवाब के सेशन में भी शामिल होंगे. बिहार में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए बिहार बोर्ड कार्यालय में बुलाया जाएगा। 

क्यों किया जा रहा ऐसा टेस्ट 

इस सत्र के दौरान बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 134352 छात्र शामिल हुए थे। बोर्ड ने टॉपर्स के वेरीफिकेशन की शुरुआत कुछ साल पहले तब किया था जब एक स्टूडेंट्स नकल करके टॉपर बनी थी. जिसकी वजह से बोर्ड की काफी फजीहत हुई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार बोर्ड 20 छात्रों का वेरीफिकेशन टॉपर लिस्ट के लिए किया जएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार बोर्ड टॉपर छात्रों को वेरीफिकेशन के लिए बुलाने के लिए 10 मार्च से कॉल करना शुरू करेगा।