एजुकेशन

Published: Oct 13, 2020 12:17 PM IST

एजुकेशनसरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम देने वाला पहला राज्य बना केरल: CM विजयन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को कहा कि केरल देश का पहला राज्य बन गया है, जहां सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम या हाई-टेक लैब हैं। राज्य सरकार की उच्च तकनीकी कक्षा योजना के तहत, परियोजना दस्तावेज़ के अनुसार, प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर तक के 16,027 स्कूल 3.74 लाख डिजिटल गैजेट्स से लैस हैं।

एलडीएफ सरकार की इस प्रमुख परियोजना के हिस्से के रूप में, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में उच्च तकनीक प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं और हाई स्कूल और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40,000 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित किया गया है। 12,678 स्कूलों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुनिश्चित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल के सभी छात्र अब अपनी पढ़ाई के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार, सभी वर्गों के लोगों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी बच्चों के लिए डिजिटल सुविधाएं सुनिश्चित करने की परिकल्पना की है और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है, ताकि वे किसी भी उच्च विद्यालय में उन लोगों के बराबर हों।

उन्होंने कहा, “राज्य की सार्वजनिक शिक्षा को पुनर्जीवित करने में, सरकार ने लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की है। तीन स्तरीय स्थानीय निकायों को सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करने का काम सौंपा गया है। बंद होने की कगार पर कई सरकारी स्कूलों को पुनर्जीवित किया गया है। केरल के स्कूलों में अब विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं और इससे शैक्षणिक क्षेत्र में भी बदलाव आया है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के हिस्से के रूप में, स्कूलों में 2 लाख लैपटॉप वितरित किए गए हैं।

परियोजना को केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड बोर्ड से वित्तीय सहायता के साथ राज्य शिक्षा विभाग के केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन द्वारा लागू किया गया था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विधायकों और सांसदों ने भी अपने स्थानीय क्षेत्र विकास कोष से योगदान दिया है।