मूवीज़

Published: Nov 26, 2023 12:55 PM IST

Movies On 26/11 Mumbai Attack26/11 मुंबई हमले पर बेस्ड हैं ये फिल्में और वेब सीरीज, बयां करती हैं खौफनाक मंजर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
फिल्म 'द अटैक ऑफ 26/11' और 'मेजर' का पोस्टर फोटो (Photo - Social Media)

मुंबई : मुंबई (Mumbai) में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमलों (Terrorist Attack) का खौफनाक मंजर लोगों की आंखों में आज भी चुभा हुआ है। इस आतंकी हमले को हुए 15 साल हो गए हैं। इस तारीख को भारत (India) कभी नहीं भूल पाएगा। इस आतंकी हमलों पर आधारित कई फिल्में और वेब सीरीज भी बन चुकी हैं। तो आइये एक नजर डालते हैं उन फिल्मों और वेब सीरीजों पर जिस दृश्य को सोचकर आज भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। 

द अटैक ऑफ 26/11 (The Attack of 26/11)

फिल्म ‘द अटैक्स ऑफ 26/11’ 2013 को रिलीज हुई थी। फिल्म रोमेल रोड्रिग्स की किताब ‘कसाब: द फेस ऑफ 26/11’ पर आधारित है। इस फिल्म में नाना पाटेकर ने मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया का रोल प्ले किया था। फिल्म में नाना पाटेकर के अलावा अतुल कुलकर्णी, फरजाद जेहानी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म का डायरेक्शन राम गोपाल वर्मा ने किया था। ये फिल्म आज भी वूट पर देखी जा सकती है। 

द ताज महल (The Taj Mahal)

निकोलस साडा के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘द ताज महल’ 2008 में मुंबई के ताज होटल में हुए आतंकी धमाके को दर्शाती है। यह फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

मुंबई डायरीज (Mumbai Diaries)

वेब सीरीज ‘मुंबई डायरीज’ 2021 में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी। इस सीरीज में मुंबई हमले के दौरान मुंबई के एक सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स की अनकही कहानी को दिखाया गया है। निखिल आडवाणी द्वारा प्रोड्यूस इस सीरीज में मोहित रैना, कोंकण सेन शर्मा, टीना देसाई, श्रेया धनवंतरी जैसे स्टार्स नजर आए थे।

होटल मुंबई (Hotel Mumbai)

फिल्म ‘होटल मुंबई’ 2019 में रिलीज हुई थी। फिल्म में एक ऐसे शेफ की कहानी को दर्शाया गया है, जो अपने होटल में ठहरे गेस्ट को बचाता है। फिल्म में अनुपम खेर, आर्मी हैमर, नताशा लियू बोर्डिज़ो, टिल्डा कोबम-हर्वे, देव पटेल, जेसन इसाक, नाजनीन बोनादी, सुहैल नैय्यर और नागेश भोसले अपने अहम भूमिका में हैं। ये फिल्म जी5 पर देखी जा सकती है।  

फैंटम (Phantom)

फिल्म ‘फैंटम’ में सैफ अली खान, कटरीना कैफ और जीशान अय्यूब भी अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। ये फिल्म 26/11 हमले की पृष्ठभूमि पर बेस्ड है। 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी हुसैन जैदी की किताब ‘मुंबई एवेंजर्स’ से ली गई है। कबीर खान के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।  

मेजर (Major) 

फिल्म ‘मेजर’ मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन को दर्शाती है, जो होटल में बंधक बनाए गए लोगों को बचाने के लिए शहीद हो गए थे। साल 2022 में आई इस फिल्म का निर्देशन शशि किरण टिक्का ने किया है। फिल्म में एक्टर अदिवी शेष ने मेजर संदीप उन्नीकृष्णन का रोल प्ले किया है। ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।