मनोरंजन

Published: Oct 01, 2021 06:11 PM IST

Happy Birthday Asha Parekhआज है आशा पारेख का जन्मदिन, जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: आज यानी 2 अक्टूबर को बॉलीवुड एक्ट्रेस आशा पारेख (Asha Parekh) का जन्मदिन हैं। उनका जन्म गुजरात में वर्ष1942 को हुआ था। आशा आज अपना 79 वा बर्थडे मना रही हैं। आशा पारेख आज बॉलीवुड में एक बड़ा नाम हैं। बॉलीवुड की एक कामियाब अभिनेत्रियों में से एक थी आशा पारेख। एक वक़्त था जब आशा पारेख के सभी दीवाने थे। आशा साल 1959 से लेकर 1973 तक आशा पारेख बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री रहीं हैं। उनके जन्मदिन पर बताते हैं आपको उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बातें। 

आशा पारेख ने बचपन में ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार फिल्म ‘मां’ से की थी। आशा को फिल्म ‘दिल दे के देखो’ में अपना पहली फिल्म मिली थी। आशा ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 80 फिल्मों में की हैं।  जिनमें ‘जब प्यार किसी से होता है’, ‘घराना’, ‘भरोसा’, ‘मेरे सनम’, ‘तीसरी मंजिल’, ‘दो बदन’, ‘उपकार’, ‘शिकार’, ‘साजन’, ‘आन मिलो सजना’ प्रमुख हैं।

आशा को कई अवार्ड मिले हैं। लेकिन फिल्म ‘कटी पतंग’ के 10 साल के बाद 1971 में उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। आशा पारेख के वैसे तो बहुत फैंस हैं। लेकिन आशा खुद वैजयंती माला और दिलीप कुमार की सबसे बड़ी फैन हैं। आशा की करियर की सबसे सफलतम फिल्म  ‘तीसरी मंजिल’ रही हैं। आशा पारेख का नाम निर्देशक नासिर हुसैन से जुड़ा था। लेकिन कुछ वक़्त बाद दोनों अलग हो गए। आशा का नाम नासिर हुसैन, आमिर खान के साथ भी जुड़ा। लेकिन आशा ने आज तक शादी नहीं की हैं। आशा को फिल्मों से बहुत कामयाबी मिली है।