मनोरंजन

Published: Mar 24, 2022 06:00 AM IST

Happy Birthday The Undertakerमार्क विलियम कैलावे का आज है 57वां जन्मदिन, जानें इनसे जुड़ी सुनी अनसुनी बातें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई : मार्क विलियम कैलावे (Mark William Callaway) का जन्म 24 मार्च, 1965 को ह्यूस्टन (Houston), टेक्सास (Texas) में हुआ था। ये रिंग (Ring) में द अंडरटेकर (The Undertaker) के नाम से लोगों में अपनी पहचान बना चुके है। साथ ही ये एक अमेरिकी अभिनेता और सेवानिवृत्त पेशेवर पहलवान भी हैं। मार्क विलियम कैलावे ने अधिकतर वक्त डब्ल्यूडब्ल्यूएफ/ई के लिए कुश्ती में ही बिताए है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1987 में वर्ल्ड क्लास चैंपियनशिप रेसलिंग (WCCW) और अन्य संबद्ध प्रचारों के लिए विभिन्न नौटंकी से किया। उसी वर्ष वो USWA यूनिफाइड वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और WCWA टेक्सास हैवीवेट चैंपियन बने।

वर्ष 1989 में उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप कुश्ती (डब्ल्यूसीडब्ल्यू) के साथ हस्ताक्षर किया और 1990 में विश्व कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, अब डब्ल्यूडब्ल्यूई) में शामिल हो गए। मार्क विलियम कैलावे ने 2000 में ‘अमेरिकन बदमाश’ नामक एक बाइकर पहचान मानकर द अंडरटेकर नौटंकी पर ध्यान दिया। द अंडरटेकर ने 2020 में पेशेवर कुश्ती से संन्यास ले लिया और उसी पे-पर-व्यू ब्रांड में कंपनी के लिए अपने ऑन-स्क्रीन डेब्यू के 30 साल बाद उस साल की सर्वाइवर सीरीज़ में विदाई दी। द अंडरटेकर को डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ फेम में 2022 की कक्षा के लिए हेडलाइन इंडक्टी के रूप में शामिल किया जाएगा।

द अंडरटेकर मुक्केबाजी और मार्शल आर्ट के प्रशंसक है, जिसे उन्होंने अपने अंडरटेकर नौटंकी में शामिल किया है। उन्होंने ब्राज़ीलियाई जिउ-जित्सु का अभ्यास किया है और 2011 में ब्लैक बेल्ट अर्जित किया है। द अंडरटेकर ब्लू लाइव्स मैटर काउंटरमूवमेंट के भी समर्थक  है। 22 नवंबर को द अंडरटेकर अपना मोर्टिशियन ट्रेंच कोट और स्टेटसन टोपी पहनकर सर्वाइवर सीरीज इवेंट के समापन में पहुंचे थे। ये इवेंट उनके डब्ल्यूडब्ल्यूई पदार्पण के तीस साल बाद मनाया गया था, जहां उन्होंने एक बार फिर ये घोषणा कि की वो अपने काम से संन्यास ले लिए है। अंडरटेकर अपने सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते है उनके इंस्टाग्राम पर 3 मिलियन से अधिक फैन फॉलोइंग है।