देश

Published: May 26, 2023 02:34 PM IST

Moneyमजदूर के खाते में थे 17 रुपये, अचानक आ गए 100 करोड़, फिर हुआ कुछ ऐसा...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

पश्चिम बंगाल: एक व्यक्ति जो पैसे पर निर्भर है और दो वक्त की रोटी कमाने के खेल में लगा हुआ है, वह सोच रहा है कि वह अपनी आजीविका कैसे कमाएगा। लेकिन अगर ऐसे शख्स के खाते में अचानक करोड़ों रुपये आ जाएं तो कैसा लगेगा। पश्चिम बंगाल में दिहाड़ी मजदूर मोहम्मद नसीरुल्लाह मंडल ने भी अपने जीवन के सफर में ऐसे दौर का अनुभव किया है। जैसे उनके भाग्य में गरीबी लिखी होती है, वे दिन में दो वक्त की रोटी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन उनके मामले में एक अलग ही वाकया हुआ है।

नोटिस भेजकर 30 मई को किया तलब 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंडल के खाते में सिर्फ 17 रुपये थे। लेकिन कोई अन्य आय न होने के कारण, उन्होंने कभी भी अपना बैलेंस चेक करने की जहमत नहीं उठाई। अचानक एक सुबह साइबर सेल के कुछ अधिकारी नोटिस लेकर उसके घर पहुंचे। उन्हीं अधिकारियों से मंडल को सूचना मिली कि उनके खाते में 1-2 नहीं बल्कि 100 करोड़ रुपये जमा हैं। साइबर सेल ने मंडल को नोटिस भेजकर 30 मई को तलब किया है, जहां उनसे खाते में अचानक पैसे आने को लेकर पूछताछ की जाएगी।

कई बार अकाउंट चेक किया 

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के बासुदेवपुर निवासी मोहम्मद नसीरुल्ला मंडल का कहना है कि पुलिस का फोन आने के बाद उनकी नींद उड़ गई थी। मुझे यह भी नहीं पता कि मैंने क्या किया। अचानक मेरे खाते में 100 करोड़ रुपये आ गए और सच कहूं तो मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा था। मैंने कई बार अपना अकाउंट चेक किया और हर बार मुझे उसमें 100 करोड़ रुपये जमा दिखाई दिए, इसलिए मैं हैरान रह गया। इसके बाद भी मैं सीधे पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की शाखा पहुंचा और लेन-देन के बारे में पूछताछ की।

खाता जब्त कर लिया गया 

नसीरुल्लाह ने कहा कि जब वह बैंक गए तो उन्होंने पाया कि उनका खाता ब्लॉक कर दिया गया है. ब्लॉक किए जाने से पहले उनके खाते में केवल 17 रुपए थे। हालाँकि, जब उन्होंने Google पे के माध्यम से उसके खाते की जाँच की, तो उसमें जमा की गई राशि 7 अंकों की थी। आखिर मेरे खाते में इतनी बड़ी रकम कहां से आई? मैं दिहाड़ी मजदूर हूं। मैंने पूरा दिन इस डर से बिताया कि पुलिस मुझे पकड़ लेगी और मुझे मार डालेगी। मेरे घर पर भी लोग रोने लगे। बैंक ने मेरा खाता भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

अब पुलिस में मामला दर्ज किया जाएगा

बैंक अधिकारियों ने मंडल से कहा कि अब पुलिस में मामला दर्ज कराया जाएगा, इससे पहले आप कोई जानकारी नहीं दे पाएंगे। यह पैसा किसका है और किसका दावा है? इस पैसे का क्या किया जाए, इसका जवाब पुलिस जांच के बाद ही दिया जा सकता है। मंडल फिलहाल इस बात को लेकर चिंतित है कि 30 मई को पुलिस पूछताछ में उसे क्या जवाब देना होगा।