देश

Published: Apr 17, 2021 06:21 PM IST

Corona Virusकोरोना के बढ़ते मामलों पर बोले एम्स निदेशक गुलेरिया, यह लापरवाही का नतीजा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virua) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences) (एम्स) निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleriya) ने बढ़ते मामलों पर बड़ा बयान दिया है। शनिवार को बोलते हुए उन्होंने कहा, “संक्रमण फैलने के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों का लापरवाह होना और मास्क नहीं पहनना है।”

हेल्थकेयर सिस्टम में भारी गिरावट

डॉ गुलेरिया ने कहा, “कोरोना मामलों में वृद्धि का कारण बहुक्रियाशील है। लेकिन 2 मुख्य कारण हैं- जब जनवरी-फरवरी में टीकाकरण शुरू हुआ और मामलों में कमी आई तो लोगों ने कोरोना के उचित व्यवहार का पालन करना बंद कर दिया और इस समय वायरस उत्परिवर्तित हो गया और यह तेजी से फैल गया।”

उन्होंने कहा, “हम हेल्थकेयर सिस्टम में भारी गिरावट देख रहे हैं। हमें मामलों की बढ़ती संख्या के लिए अपने अस्पताल के बेड/संसाधनों को बढ़ाना होगा। हमें तत्काल कोविड मामलों की संख्या को नीचे लाना होगा।”

जीवन बहुत महत्वपूर्ण 

एम्स निदेशक ने कहा, “यह एक ऐसा समय है जब हमारे देश में बहुत सारी धार्मिक गतिविधियाँ होती हैं और चुनाव भी चल रहे हैं। हमें समझना चाहिए कि जीवन भी महत्वपूर्ण है। हम इसे प्रतिबंधित तरीके से कर सकते हैं ताकि धार्मिक भावनाएं आहत न हों और COVID के उचित व्यवहार का पालन किया जा सके।”

टीका गंभीर बीमारी से बचाएगा 

गुलेरिया ने टीके को लेकर कहा कि, “हमें याद रखना होगा कि कोई भी टीका 100% कुशल नहीं है। आपको संक्रमण हो सकता है लेकिन हमारे शरीर में एंटीबॉडी वायरस को गुणा करने की अनुमति नहीं देंगे और आपको गंभीर बीमारी नहीं होगी।”

जो पहले किया, वही करने की जरुरत

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केसों पर रणदीप गुलेरिया ने कहा, “6-7 महीने पहले की तुलना में अब हमारे पास दिल्ली में एक बड़ा स्पाइक है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और नियंत्रण के संदर्भ में, हम अतीत में जो कर रहे थे, उसे फिर से करने की आवश्यकता है।”