देश

Published: Oct 15, 2022 12:25 PM IST

Amul Milk Price Hikeआम जनता को लगा बड़ा झटका, त्योहार के पहले अमूल ने बढ़ाएं दूध के दाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली: इस महीने की आखिर में दिवाली का त्योहार (Festival Season ) मनाया जा रहा है। देश में हर तरफ त्योहारों की धूम मची है। इसीबीच आम जनता को बड़ा झटका लगा है। अमूल (Amul Milk Price Hike) ने एक बार फिर दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी की है। अमूल ने दिल्ली (Delhi) क्षेत्र में दूध की कीमतें बढ़ाई है। अब देश की राजधानी दिल्ली में अब एक लीटर फुल क्रीम दूध की कीमत बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

बता दें कि, इससे पहले अमूल ने अगस्त (August) महीने दूध की कीमतों में बढ़त की थी। हाल ही में आए महंगाई दर के आंकड़ों के मुताबिक, पशुओं के चारे की महंगाई दर 25 प्रतिशत से ऊपर 9 साल के रिकॉर्ड स्तर के करीब बनी हुई है। इससे दूध उत्पादन करने वाले किसानों की लागत में बढ़ोतरी हुई है। वहीं, अमूल ने लागत की बढ़त का हवाला देते हुए त्योहारों के सीजन में कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है।

दिल्ली में आज बढ़ी हुई दरों में ही लोगों को दूध मिला है। हालांकि गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। फिलहाल मार्किट में फुल क्रीम दूध 2 रुपये महंगा हो गया है। वहीँ, नई दरें 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं। 

मालूम हो कि, अगस्त महीने में अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपयों की बढ़त की थी। वहीं मार्च में भी दूध के दाम बढ़ा दिए गए थे। दोनों बार कीमत बढ़ाने पर फेडरेशन ने कहा था कि, किसानों की दूध उत्पादन की लागत लगातार बढ़ रही है। इस वजह से उनकी आय कम हो रही है। वहीं, किसानों को राहत देने के लिए कंपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है।