देश

Published: Jan 08, 2022 04:11 PM IST

Assembly Election Dates 2022 यूपी में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 फेज में पड़ेंगे वोट, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा (Photo Credits-ANI Twitter)

नई दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections Schedule Announced) की तारीखों का ऐलान इलेक्शन कमीशन ने कर दिया है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने है उसमें यूपी (UP), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) का समावेश है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा दो अन्य चुनाव आयुक्त के साथ विज्ञान भवन पहुंच आए हैं और प्रेस वार्ता शुरू हो गई है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए इलेक्शन होगा। सभी 5 राज्यों के चुनाव कुल सात चरणों में पूरे होंगे। यूपी में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 फेज में वोटिंग होगी। जबकि 10 मार्च को नतीजे आएंगे। 

चंद्रा ने कहा कि कोरोना संकट के बीच इलेक्शन कमीशन ने 3 लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्य हैं कोविड सुरक्षित चुनाव, आसान इलेक्शन और वोटरों की अधिक से अधिक भागीदारी।  इस बार विधानसभा चुनाव में 18.34 करोड़ वोटर हिस्सा लेंगे। जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। बूथ पर थर्मल स्कैनिंग, मास्क उपलब्ध रहेगा। साथ ही 1620 पोलिंग स्टेशन पर महिला कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगी। कोरोना महामारी के कारण इस बार इलेक्शन कमीशन ने फैसला किया है कि उम्मीदवार चुनाव में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।  

दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है। सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना और सभी पात्र अधिकारियों को प्रीकोशनरी डोज़ लगाई जाएगी। 15 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे।

यहां देखें लाइव-

ज्ञात हो कि यूपी में विधानसभा की 403 विधानसभा सीटें हैं। उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें हैं। जबकि पंजाब में 117, मणिपुर में 60, गोवा में 40 विधानसभा की सीटें हैं। यूपी में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा होने वाला है। यही कारण है उससे पहले नई सरकार का गठन होना बहुत जरूरी है। उत्तर प्रदेश में पिछली बार विधानसभा के चुनाव फरवरी-मार्च 2017 में हुआ था।

वहीं उत्तराखंड में विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को खत्म हो रहा है। जबकि पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च को समाप्त रहा है। गोवा में विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च और मणिपुर में 19 मार्च को खत्म हो रहा है। अब पांच राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। साथ ही राज्य सरकारों की शक्तियां चुनाव आयोग के हाथों में चली गई हैं।