election-commission

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का कहर का तांडव लगातार जारी है। इस वायरस से संक्रमित मामले बड़ी ही तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सब के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), पंजाब (Punjab) सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। ऐसी खबरें है कि चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और चुनाव आयोग (Election Commission) जल्द ही तारीखों का ऐलान कर सकता है। 

    ज्ञात हो कि कोरोना का देश में फिलहाल कोहराम जारी है। यही कारण है कि चुनाव आयोग के सामने इलेक्शन सुरक्षित तरीके से कराने की चुनौती है। ऐसा माना जा रहा है कि इलेक्शन कमीशन कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव कराने का पूरा ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। 

    गौर हो कि पांच राज्यों के चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय चुनाव आयोग पिछले कुछ समय से चुनावी तैयारियों के मद्देनजर लगातार बैठकें कर रहा है। ऐसे में अगर चुनाव आयोग जल्द ही चुनावों की घोषणा करता है तो रैलियों और सभाओं के आकार को लेकर कुछ बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। हो सकता है छोटी-छोटी रैलियों या जनसभाओं को इजाजत इलेक्शन कमीशन की तरफ से दी जा सकती है। 

    उल्लेखनीय है कि कोरोना तांडव के बीच चुनाव कराना बहुत चुनौतीपूर्ण है। यही कारण है कि EC ने स्वास्थ मंत्रालय से कोविड के ताजा हालात और टीकाकरण की डिटेल ली है। ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव के मद्देनजर इलेक्शन कमीशन नई गाइडलाइन्स का ऐलान कर सकता है।