देश

Published: Dec 29, 2023 09:45 AM IST

Ramlala Pran Pratishthaआज रामलला की मूर्ति पर लगेगी अंतिम मोहर, कब है प्राण प्रतिष्ठा का समय-मुहूर्त, कौन होगा यजमान, जानें यहां

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
रामलला की सर्वश्रेष्ठ मूर्ति होगी गर्भगृह में स्थापित.

नई दिल्ली/अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन की तैयारियां फिलहाल जोरों-शोरों से चल रही है। वहीं आगामी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसी क्रम में आज अयोध्या में आज राम जन्मभूमि ट्रस्ट की एक अहम बैठक होने जा रही है, इस बैठक में आज रामलला की मूर्ति पर फैसला होगा, इसके अलावा इसमें मंदिर के उद्घाटन की तैयारी पर भी व्यापक चर्चा होगी।

मूर्ति को लेकर आज मतदान 

आज हो रही इस बैठक में भगवान रामलला की मूर्ति से लेकर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों, पूजन विधि और मंदिर निर्माण कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा बैठक में 22 जनवरी को मंदिर के उद्घाटन की तैयारी पर विस्तार से चर्चा होगी। हालांकि आज की 29 बैठक में ये तय होगा कि रामलला की कौन सी मूर्ति गर्भगृह में लगाई जाएगी। इसके लिए मतदान भी होगा। ट्रस्ट ने के अनुसार, जो राम लला की प्रतिमा में एक 5 साल के बच्चे जैसी कोमलता को उतारने में कामयाब रहेगा, उसी प्रतिमा को चुना जाएगा।

बनाई गईं रामलला की तीन मूर्तियां 

दरअसल राम मंदिर में भगवान रामलला की अलग-अलग पत्थरों से तीन मूर्तियां बनाई गई है, जो अब लगभग बनकर पूरी तरह से तैयार हैं। ट्रस्ट इन मूर्तियों में से ही किसी एक प्रतिमा का चयन करेगा, जिसमें भगवान राम की पांच वर्ष की छवि कैसी होनी चाहिए इसे लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला किया जाएगा। ट्रस्ट का कहना है कि भगवान जिस रूप को स्वीकार करेंगे उसी प्रतिमा को मंदिर के गर्भगृह में विराजित किया जाएगा। इन्ही तीन मूर्तियों में से किसी एक के चयन के लये आज मतदान होगा। 

तीन मूर्तिकारों की मेहनत की आज परीक्षा 

यह भी जानकारी दें कि राम लला की मूर्तियां तीन मूर्तिकार गणेश भट्ट, अरुण योगीराज और सत्यनारायण पांडे बना रहे हैं। मंदिर ट्रस्ट का यह भी कहना है कि तीन मूर्तियों में से एक को गर्भगृह में रखा जाएगा, जबकि बाकी दो को राम मंदिर के अन्य हिस्सों में रखा जाएगा।जानकारी दें की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अनुष्ठान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और लक्ष्मी कांत दीक्षित करेंगे

जानें भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का समय-मुहूर्त 

बता दें कि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को श्री राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का समय 12:15 से 12:45 तक अभिजीत मुहूर्त में निश्चित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के समय मुख्य यजमान होंगे। ऐसे में PM मोदी ही भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।