MODI-PETROL

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खुशखबरी के अनुसार केंद्र सरकार (Central Goverment) जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Rate) में भारी कटौती का प्लान बना रही है। कुछ एनी मीडिया रिपोर्ट की मानें , साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार आम जनता को बड़ी राहत देने का प्लान बना रही है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 8 रुपये/ लीटर से भी ज्यादा की बड़ी कटौती करने का ऐलान कर सकती है। 

ऐसी भी खबर है कि इस बाबत घोषणा साल 2023 के खत्म होने से पहले ही की जा सकती है। सूत्रों की मानें तो, पेट्रोलियम मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की मंजूरी के लिए दोनों ईंधनों में 8 से 10 रुपये/लीटर तक की कटौती को शामिल करते हुए एक प्रस्ताव तैयार किया है, जो जल्द ही पास हो सकता है।

सरकारी तेल कंपनियों को हुआ जबरदस्त फायदा

देखा जाए तो 6 अप्रैल 2022 से सरकारी तेल कंपनियों द्वारा तेल की पूर्व-रिफाइनरी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं चालू वित्त वर्ष में कच्चे तेल की कम कीमतों से तीन सरकारी तेल कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्प (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (HPCL) को भी ख़ास और बड़ा मुनाफा हुआ है। इसके साथ ही इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में, IOC, BPCL और HPCL ने संयुक्त रूप से 58,198 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ भी कमाया है। 

जानें क्या है आज पेट्रोल-डीजल का भाव?

  • आज दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये /लीटर है।
  • मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये/लीटर है।
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये/लीटर है।
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये/लीटर है।