देश

Published: Jan 10, 2024 05:23 PM IST

Ayodhya Ram Mandirरामलला के मंदिर पहुंचा 2400kg का घंटा, अष्टधातु से है निर्मित; 2km दूर तक सुनाई देगी गूंज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Designed Photo

नवभारत डिजिटल डेस्क: 22 जनवरी को राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का उद्घाटन होने वाला है। ऐसे में राम मंदिर (Ram Mandir) के अंदर लगने वाला घंटा एटा (Etah) से चलकर अयोध्या (Ayodhya) पहुंच गया है। अष्टधातु (Ashtadhatu) के इस घंटे को फूलों से सजे रथ से अयोध्या लाया गया। जिसका भव्य स्वागत किया गया। इसका वजन 2400 किलो का है।

अष्टधातु से निर्मित यह अनोखा घंटा बेहद खास है। इसे बनाने में 25 लाख रूपये का खर्च हुआ है। इसे बनाने में 75 कारीगर लगे थे, जिन्होंने 3 महीने में इसे बनाकर तैयार किया है। इसका वजन 2400 किलो है और इसकी गूंज शांत माहौल में दो किलोमीटर तक सुनाई देगी।   

जानकारी के लिए बता दें कि अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर के अलग-अलग धार्मिक अनुष्ठान के लिएकुल 108 संत महंत को अयोध्या में आमंत्रित किया गया है। कोई वृंदावन से आया है तो कोई नासिक, काशी, प्रयागराज, जम्मू कश्मीर। यहां तक अनुष्ठान करने वाले संत-महंत नेपाल से भी आए हैं। 

इसके अलावा वाराणसी में राम नाम का दीया तैयार किया गया है। किसकी खासियत ये है कि दीया गंगा की मिट्टी से तैयार हुआ है। साथ ही कुमकुम और चंदन का प्रयोग कर दीये को रंगा गया है। यह दीया वाराणसी में 22 तारीख को दीपोत्सव मनाने के लिए तैयार किया गया है। इस दीये को काशी की बेटियों ने बनाया है।