Ayodhya Ram Mandir Gold Door
Designed Photo

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का काम लगभग समाप्ति की ओर है। इसी बीच निर्माणाधीन राम मंदिर में सोने के दरवाजे (Gold Door of Ram Mandir) लगने वाले हैं। जिसकी पहली फोटो सामने आ गई है। राम मंदिर में लगने वाले सोने के दरवाजे दिखने में बेहद सुंदर है। यह सोने के दरवाजे रामलला (Lord Ram) के गर्भ गृह का मुख्य द्वार है। 

दरवाजे की खासियत 

राम मंदिर में लगा यह पहला दरवाजा 100 किलो के सोने की परत से बना है। इस पहले दरवाजे की जो तस्वीर सामने आई है, उसमें दिख रहा है कि इस द्वार के बीच के पल्ले में दो हाथियों की तस्वीर है, जो स्वागत मुद्रा में दिखाई दे रहे हैं। जबकि दरवाजे के ऊपरी हिस्से में महलनुमा आकृति बनी हुई है, जिसमें दो सेवादार हाथ जोड़े खड़े हैं। वहीं दरवाजे के निचले हिस्से में चार खाने में सुंदर कलाकृतियां बनी हैं।

13 दरवाजे और लगेंगे 

ऐसे 13 सोने के दरवाजे और लगने वाले हैं। यह तीन दिनों के अंदर ही लग सकते हैं। जिस पर विष्णु कमल , वैभव प्रतीक गज अर्थात हाथी, प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र अंकित हैं। इतना ही नहीं श्री राम मंदिर के दरवाजे सागौन के प्राचीन वृक्षों से निर्मित हैं।

रामलला का सिंहासन पर चांदी की परत 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया था कि रामलला के मंदिर में 44 दरवाजे होंगे, जिसमें से 14 दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी। इतना ही नहीं 30 दरवाजों पर चांदी की परत होगी। साथ ही भगवान रामलला के सिंहासन पर भी चांदी की परत चढ़ाई जाएगी। यानी जहां पर भगवान रामलला विराजमान होंगे, उस सिंहासन को चांदी की परत से बनाया गया है।

3 मंजिला है भव्य राम मंदिर 

जानकारी के लिए बता दें कि अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। मंदिर का काम लगभग पूरा हो गया है। वहीं अब अयोध्या में 22 जनवरी को मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां की जा रही हैं। इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा कई दिग्गजों शामिल होने वाले हैं। इस समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है।