देश

Published: Mar 21, 2024 07:11 PM IST

Lok Sabha Elections 2024BJP ने 9 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट की जारी, कोयंबटूर से अन्नामलाई को दिया टिकट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
नरेंद्र मोदी-अमित शाह

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा (BJP) ने तामिलनाडु (Tamil Nadu) की सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। इस लिस्ट में 9 उम्मदवारों के नाम शामिल है। पार्टी ने कोयंबटूर लोकसभा सीट से के अन्नामलाई (K Annamalai) को दिया टिकट दिया है। जबकि, चेन्नई साऊथ से तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल टी तमिलिसाई सुंदरराजन (Tamilisai Soundararajan) और एल मुरुगन को नीलगिरि से चुनावी मैदान में उतारा है।

तीसरी लिस्ट

इससे पहले भजपा ने दूसरी लिस्ट में हिमाचल प्रदेश की 2, दादरा नगर हवेली और दमन की 1, दिल्ली की 2, गुजरात की 7, हरियाणा की 6 कर्नाटक की 20, मध्य प्रदेश की 5, महाराष्ट्र की 20, तेलंगाना की 6, त्रिपुरा की 1 और उत्तराखंड की 2 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था।

उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, त्रिवेन्द्र सिंह रावत और बसवराज बोम्मई का नाम शामिल है। वहीं, भाजपा के मुख्य प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी को उत्तराखंड के गढ़वाल से मैदान में उतारा गया है।

भाजपा ने पहली लिस्ट में 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश की 195 लोकसभा सीटों पर उम्मदीवारों की घोषणा की थी। पार्टी ने उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड और छत्तीसगढ़ से 11-11, दिल्ली से 5, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, अरुणाचल प्रदेश और गोवा से 2-2 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव से एक-एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की है।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के तारीखों की घोषणा की है। इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी।