देश

Published: Feb 28, 2024 04:00 PM IST

CBI notice to Akhilesh Yadavअब अखिलेश को आ गयी CBI की नोटिस, 29 फरवरी को होना है पेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
अखिलेश यादव

लखनऊ : राज्यसभा चुनाव की सरगर्मियों के बाद अब समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को सीबीआई (CBI) की नोटिस आ गई है। यह मामला 2012-13 में उनके मुख्यमंत्री रहते खनन विभाग में घोटाले के आरोपों से जुड़ा हुआ है, जिसमें गवाह के रूप में पेश होने के लिए बुलाया जा रहा है।

सूत्रों की जानकारी में बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव को सीबीआई की नोटिस भेजकर 29 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। अखिलेश यादव को बतौर गवाह 29 फरवरी को पेश होने के लिए कहा गया है। अखिलेश यादव को 150 सीआरपीसी की नोटिस देकर उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है।

सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
File Photo

आपको बता दें कि अखिलेश यादव अक्सर सीबीआई और ईडी को लेकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर आरोप लगाते रहे हैं। वे अक्सर कहा करते हैं कि चुनाव के वक्त सीबीआई और ईडी राजनेताओं के पीछे छोड़ दी जाती है। ऐसे में जब अखिलेश यादव को सीबीआई की नोटिस मिली है तो यह सियासत एक बार फिर गरमाने वाली है। अखिलेश यादव को गुरुवार को सीबीआई के सामने पेश होना है। अब देखना यह है कि अखिलेश यादव नोटिस पर किस तरह का फैसला लेते हैं।

बताया जा रहा है कि 2012-13 में उनके मुख्यमंत्री रहते खनन विभाग में घोटाले के आरोप हैं। 2016 में हाईकोर्ट के आदेश के बाद जब इस मामले में जांच शुरू हुई तो उसमें पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति का नाम आया था। इतना ही नहीं इस घोटाले में कई अधिकारियों के भी नाम शामिल थे। 

बताया जा रहा है कि 2012-13 में जब यह खनन घोटाला हुआ था तो उसे समय यह मंत्रालय अखिलेश यादव के पास ही था। अखिलेश यादव के साथ-साथ उस अवधि में जितने भी मंत्री थे। सभी इस जांच के दायरे में आए हैं और इसी क्रम में बतौर गवाह अखिलेश यादव को पूछताछ के लिए सीबीआई के द्वारा बुलाया जा रहा है।