देश

Published: Oct 16, 2022 10:47 PM IST

Congress President Electionsकांग्रेस चुनाव: थरूर की टीम ने मतपत्र में '1' लिखने का मुद्दा उठाया, अब टिक का निशान लगाया जाएगा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Shashi Tharoor (File Photo)

नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर की टीम ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अध्यक्ष के साथ मतपत्रों पर पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ लिखने के विषय को उठाते हुए कहा कि इससे भ्रम पैदा हो सकता है जिसके बाद मतदाताओं को पसंदीदा प्रत्याशी के नाम के आगे ‘टिक’ का निशान लगाने को कहा गया है।

सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। थरूर की टीम ने केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के उन दिशानिर्देश के विषय को उठाया जिसमें प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के ‘डेलीगेट्स’ (निर्वाचित मंडल के सदस्य) को मतपत्र पर उनकी पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ लिखने को कहा गया है।

दरअसल मतपत्र में मल्लिकार्जुन खरगे का नाम क्रमांक ‘1′ पर और थरूर का नंबर ‘2′ पर है। सूत्रों के मुताबिक थरूर की टीम द्वारा इस विषय को उठाये जाने के बाद केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने उन्हें सूचित किया है कि अब पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ की जगह टिक का निशान मान्य होगा। मिस्त्री ने शनिवार को जारी मतदान दिशानिर्देशों में कहा था कि पीसीसी सदस्य मतपत्र पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ लिखेंगे और उसे मोड़कर मत पेटिका में डालेंगे।

सूत्रों के अनुसार थरूर की टीम ने इस विषय को मिस्त्री के साथ उठाया और कहा कि इस निर्देश से मतदाता भ्रमित हो सकते हैं क्योंकि खरगे का नाम क्रमांक ‘1′ पर है और थरूर का ‘2′ पर। मिस्त्री ने अपनी पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ लिखने के पीछे पार्टी के विधान का हवाला दिया था। मिस्त्री ने अंतत: रविवार दोपहर बाद थरूर की टीम को सूचित किया कि पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के आगे अब ‘1′ की जगह टिक का निशान लगाना होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

थरूर ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रेकिंग न्यूज: कांग्रेस के चुनाव प्राधिकरण ने बदलाव करके पसंद के उम्मीदवार के नाम के आगे ‘1′ लिखने के बजाय टिक लगाकर वोट देने का प्रावधान तय किया है। डेलीगेट्स कृपया संज्ञान लें- मेरे नाम के आगे के खाने में टिक का निशान लगाना जरूरी है।”

थरूर की टीम ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पार्टी पदाधिकारियों द्वारा खुलकर खरगे का समर्थन किये जाने का विषय भी पिछले दिनों उठाया था। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान सोमवार को होगा और मतगणना बुधवार को होगी। (एजेंसी)