देश

Published: Mar 16, 2022 10:37 AM IST

Corona Vaccination for Childrenदेश में आज से 12-14 वर्ष के बच्चों का सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण शुरू, जानें निजी अस्पतालों में कब होगी उपलब्ध

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: देश में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोविड के मामलों में बड़ी कमी जरुर आई है। इन सब के बीच भारत में आज से 12-14 साल के बच्चों (Corona Vaccination for Children) का कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। सरकारी केंद्रों पर अभिभावक अपने बच्चों को टीका लगवा सकते हैं। दरअसल कंपनी ने कॉर्बेवैक्स (Corbevax) के निर्माता बायोलॉजिकल ई कंपनी ने निजी क्षेत्रों के लिए अपने वैक्सीन की कीमत का ऐलान नहीं किया है। 

ज्ञात हो कि कंपनी जैसे ही अपने टीके की कीमत तय कर देगी वह निजी अस्पतालों में मिलना शुरू हो जाएगी। जैसा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने किया हुआ है। सरकार द्वारा मंगलवार को जारी दिशा-निर्देश के अनुसार 15 मार्च, 2010 को या उससे पहले जन्में बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। 

उल्लेखनीय है कि बच्चों में कोरोना का खतरा देखते हुए केंद्र ने टीकाकरण का ऐलान किया है। डॉक्टरों के अनुसार 12 से 14 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण भारत सरकार द्वारा उठाया गया स्वागत योग्य कदम है। साथ ही डॉक्टरों की तरफ से कहा गया है कि ये बहुत ही सुरक्षित टीका है। इसके दुष्प्रभाव भी कम हैं। वैक्सीनेशन के लिए भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले जैसे ही रहेगी। कोविन पोर्टल cowin gov.in पर रजिस्ट्रेशन सभी को करना पड़ेगा। 

गौर हो कि बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि कोविड टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए, PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘#SabkoVaccineMuftVaccine’ अभियान के तहत 12-14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण आज से शुरू हो चुका है। 60+ आयु के सब लोग भी आज से प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे। आइए मिलकर देश सुरक्षित करे, वैक्सीन लगवायें।